ताज़ा खबर
 

कोरोना से रिकवरी के बाद सूखी और बेजान हो गई है त्वचा, ऐसे रखें स्किन का ख्याल

त्वचा संबंधी परेशानी से छुटकारा दिलाने में हेल्दी डाइट बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। क्योंकि त्वचा को पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जो केवल खानपान के जरिए ही मिल सकते हैं।

पोस्ट कोविड लक्षणों में त्वचा का बेजान और रूखा होना भी शामिल है (फोटो क्रेडिट- जनसत्ता)

कोरोना काल में जहां लोग अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने और इम्युनिटी यानी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए तरह-तरह के आयुर्वेदिक उपाय अपना रहे हैं। वहीं, इन सबके बीच लोग अपनी त्वचा को पूरी तरह से नजरअंदाज कर रहे हैं। गर्मियों के मौसम में नियमित तौर पर काढ़े, गर्म पानी आदि का सेवन करने से त्वचा पर बेहद ही बुरा प्रभाव पड़ रहा है। ऐसे में अपनी त्वचा का ध्यान रखने बहुत जरूरी है। जो लोग कोविड से रिकवर हो चुके हैं, उनकी स्किन भी रूखी, बेजान और मुरझाई दिखने लगती है।

कोरोना से रिकवर होने के बाद भी थकान, बदन-दर्द, रूखी और बेजान त्वचा और हाथ-पैरों में दर्द जैसी समस्या लोगों को बनी हुई हैं। कई मामलों में तो यह समस्याएं 2 महीने तक भी ठीक नहीं हो पाती। ऐसे में स्वास्थ्य संबंधी और त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हेल्दी डाइट के साथ ही स्किन केयर पर ध्यान देना भी बेहद ही जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनके जरिए आपकी त्वचा दोबारा मुलायम और खिली-खिली लगनी लगेगी।

हेल्दी डाइट और पानी का सेवन: त्वचा संबंधी परेशानी से छुटकारा दिलाने में हेल्दी डाइट बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। क्योंकि त्वचा को पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जो केवल खानपान के जरिए ही मिल सकते हैं। इसके अलावा रूखी और बेजान त्वचा से निजात पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए। इससे त्वचा हाइड्रेटिड रहती है। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करता है, जिससे त्वचा ग्लोइंग और निखरी बनती है।

शहद: त्वचा को मजबूत बनाने के लिए शहद बेहद ही कारगर है। इसमें मौजूद पोषक तत्व स्किन को मुलायम बनाकर उसे मॉइश्चराइज करते हैं। आप चाहें तो शहद में गुलाब जल, नींबू का रस भी मिलाकर लगा सकते हैं। इससे स्किन हेल्दी बनती है। इसके अलावा आप त्वचा पर डीप मॉइश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेसन, शहद और मलाई का फेस पैक: बेसन, मलाई और शहद से बना फेस पैक त्वचा में ग्लो लेकर आता है। साथ ही यह स्किन को मॉइश्चराइज भी करता है। यह त्वचा को एक्सफोलिएट कर डेड स्किन सेल्स को भी हटाता है। इसके लिए 4 चम्मच बेसन में आधा चम्मच शहद और एक चम्मच मलाई मिलाकर इस्तेमाल करें। सूखने के बाद चेहरे को धो लें।

Next Stories
1 शादी के बाद वकील बनने की तैयारी कर रही थीं नीता अंबानी, इस वजह से हटना पड़ा था पीछे
2 होठों का कालापन दूर करने में कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे, जानिये
3 कभी 86 किलो की हुआ करती थीं सोनम कपूर, फिल्मों में आने के लिए मां ने स्ट्रिक्ट डाइट करवाई थी फॉलो
ये पढ़ा क्या?
X