ताज़ा खबर
 

Cancer को मात दे युवराज सिंह ने अपनाया था खास डाइट प्लान, इस रूटीन को फॉलो कर वापस पाई फिटनेस

Yuvraj Singh Fitness: कैंसर होने के बावजूद युवराज ने न सिर्फ इस जानलेवा बीमारी को हराया बल्कि मैदान में भी एक बार वापस आए। यूं तो कैंसर से ग्रसित होने से पहले भी युवराज सिंह फिट थे लेकिन कीमो थेरेपी के बाद भी उन्होंने अपनी फिटनेस का खास ख्याल रखा है।

युवराज सिंह की ये तस्वीर उनके यूट्यूब वीडियो से ली गई है।

Yuvraj Singh Post Cancer Fitness & Diet Plan: युवराज सिंह यूं तो किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। उनकी जिंदगी खुली किताब है जिसे उनके फैंस बखूबी जानते हैं। लेकिन कैंसर से लड़ने के बाद उन्होंने जिस तरह से खुद में बदलाव लाए वो लोगों को जानना जरूरी है। दरअसल 6 साल पहले उन्हें कैंसर होने का खुलासा हुआ था। इस जानकारी ने हर किसी को स्तब्ध कर दिया था। कैंसर होने के बावजूद युवराज ने न सिर्फ इस जानलेवा बीमारी को हराया बल्कि मैदान में भी एक बार वापस आए। यूं तो कैंसर से ग्रसित होने से पहले भी युवराज सिंह फिट थे लेकिन कीमो थेरेपी के बाद भी उन्होंने अपनी फिटनेस का खास ख्याल रखा है।

एक इंटरव्यू में युवराज सिंह ने बताया था कि इलाज के बाद वो फ्रांस गए थे। वहां उन्हें ये सीखने को मिला कि किस तरह के डाइट से वो खुद को फिट रख सकते हैं। बकौल युवराज उन्होंने सफेद चावल को पूरी तरह से त्याग दिया। इसके बदले वो खाने में ब्राउन राइस का इस्तेमाल करने लगे। साथ ही गेहूं की रोटी को त्याग कर ग्लूटेन फ्री आटे की रोटियां खाना शुरू कर दी। इसके अलावा युवराज ने कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन रिच खाने पर जोर बढ़ा दिया। बता दें कि प्रोटीन मसल्स बनाने में सहायक होता है। वहीं कार्बोहाइड्रेट शरीर में उर्जा का संचार बढ़ाए रखता है और साथ ही पाचन प्रक्रिया को भी मजबूत रखता है।

हेल्दी डाइट के साथ ही युवराज एक्सरसाइज पर भी काफी ध्यान देते हैं। कैंसर के इलाज के बाद उन्होंने अपना फिटनेस प्लान बदला। लेकिन पहले की तरह अब भी वो दौड़ने को अपनी एक्सरसाइज का सबसे अहम हिस्सा बनाए हुए हैं। युवराज सिंह का कहना है कि रनिंग मेरी खोई हुई स्टेमिना लौटाने में मदद करता है जो कि किसी भी क्रिकेटर के लिए सबसे बुनियादी जरूरत होती है। रनिंग से शरीर भी शेप में रहता है तथा शरीर में रक्त संचार भी सुचारू रूप से होता रहता है।

Next Stories
1 Happy World Sleep Day 2019 Quotes, Images: वर्ल्ड स्लीप डे पर इन शानदार मैसेजेस और कोट्स से दें शुभकामनाएं
2 खीरे से मूली तक, होली के रंग छुड़ाने में कारगर हैं ये हर्बल तरीके
3 Happy Women’s Day 2019 Whatsapp Messages, Status, Quotes: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर इन मैसेजेस, स्टेटस और कोट्स से दें शुभकामनाएं
ये पढ़ा क्या?
X