scorecardresearch

High BP: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में असरदार है ये एक फ्रूट जूस, जानिए फायदे

अनार के जूस में दूसरे फलों के जूस की तुलना में उच्च स्तर पर एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो ग्रीन टी या रेड वाइन की तुलना में लगभग तीन गुना अधिक होते हैं।

Pomegranate juice for high bp,Pomegranate juice, BP Control Tips
अनार का जूस धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को धीमा कर सकता है, जिससे हृदय रोग के जोखिम से बचा जा सकता है। photo-freepik

हाई ब्लड प्रेशर जिसे हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है। जब ब्लड वेसल्स(नसों) में ब्लड का प्रेशर बढ़ जाता है या वेसल्स पर दबाव ज्यादा पड़ता है तो इसे हाई ब्लड प्रेशर कहते है। यह आपकी रक्त वाहिकाओं, हृदय और अन्य अंगों जैसे मस्तिष्क, किडनी और आंखों पर अतिरिक्त दबाव डाल सकता है। 120/80mmHg और 140/90mmHg के बीच ब्लड प्रेशर रीडिंग का मतलब यह होता है कि अगर आप अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए कदम नहीं उठाते तो आपको हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा हो सकता है।

डाइट का ब्लड प्रेशर पर असर: अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव कीजिए। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को खान-पान में अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। तला हुआ, नमकीन या मसालेदार भोजन, जंक फूड और प्रोसेस फूड्स ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है।

प्रोसेस फूड में कोलेस्ट्रॉल और सोडियम ज्यादा होता है। हाई सोडियम फूड वाटर बैलेंस को बिगाड़ते हैं और ब्लड वैसेल्स पर दबाव डालते हैं, जिसकी वजह से रक्त प्रवाह सुचारू रूप से नहीं होता। आपका भी ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो डाइट में अनार का सेवन कीजिए ।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए अनार का सेवन: अनार फोलेट और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं, और इनमें एंटी इंफ्लामेटरी प्रभाव मौजूद होता हैं। अनार के जूस में दूसरे फलों के जूस की तुलना में ज्यादा एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो ग्रीन टी या रेड वाइन की से लगभग तीन गुना अधिक होते हैं।

2016 के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के ये बात सामने आई है कि अनार के जूस का सेवन करने से सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों तरह का ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर पर प्रभाव प्रतिभागियों के अनार के सेवन पर और उसकी मात्रा पर निर्भर करता है।

डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए शोधकर्ता कम से कम 240 मिलीलीटर अनार का जूस यानि 1 कप अनार का जूस पीने की सलाह देते हैं। ऐसा माना जाता है कि अनार का जूस धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को धीमा कर सकता है, जिससे हृदय रोग के जोखिम से बचा जा सकता है।

कैसे करें अनार के जूस का सेवन: अनार के जूस का सेवन बिना चीनी मिलाएं करें सेहत को फायदा होगा। अनार के जूस में चीनी मिलाने से उसमें कैलोरी बढ़ जाती है जिसका सेवन करने से दिल को फायदा कम होता है। यदि अनार उपलब्ध नहीं है तो आप पैकेज जूस का सेवन कर सकते हैं। पैकेज जूस खरीदने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप शुद्ध अनार का जूस पी रहे हैं, न कि ऐसे जूस का मिश्रण जिसमें चीनी मिली हो।

अनार के जूस के फायदे: अनार का जूस इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है और बॉडी को हेल्दी रखता है। इसका सेवन करने से अर्थराइटिस की समस्या और दिल के रोगों से बचा जा सकता है। ये पाचन को मजबूत बनाता है और बॉडी को स्ट्रॉन्ग बनाता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट