ताज़ा खबर
 

PM नरेंद्र मोदी ने बताया- लॉक डाउन के दौरान कैसे रख रहे हैं अपनी फिटनेस का ध्यान, VIDEO भी शेयर किया, देखिये…

पीएम ने वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा है कि वो कोई फिटनेस एक्सपर्ट या फिर मेडिकल एक्सपर्ट नहीं है लेकिन पिछले कई सालों से वो योग के फायदों को महसूस कर रहे हैं।

कई भाषा में अपलोड किए गए इस वीडियो को शेयर करके पीएम मोदी ने उम्मीद जताई है कि बाकी लोग भी इसे जरूर करेंगे

दुनिया भर में करीब 200 देश वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कहर से जूझ रहे हैं। भारत में भी इस वायरस से पीड़ित मरीजों का आंकड़ा हजार पार कर चुका है। इस वायरस के प्रकोप को कम करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित किया है। एक दिन पहले ही अपने कार्यक्रम “मन की बात” के जरिये पीएम मोदी श्रोताओं से रूबरू हुए। इस दौरान एक व्यक्ति ने उनसे सवाल किया कि 21 दिनों के इस लॉकडाउन में खुद को कैसे फिट रखा जा सकता है, जिसके जवाब में उन्होंने योग करने पर जोर दिया।

प्रधानमंत्री ने आज अपने ट्विटर अकाउंट से योग के कुछ वीडियोज लिंक साझा किए हैं। बता दें कि ये सभी लिंक यूट्यूब चैनल ‘योग विद मोदी’ के वीडियोज हैं। इन वीडियो में पीएम मोदी की कैरिकेचर इमेज या यूं कह लें कि 3डी इमेज का इस्तेमाल किया गया है। नरेंद्र मोदी अपने फिटनेस और ताकत का श्रेय योग को ही देते हैं। आइए जानते हैं कौन-से योग करके पीएम मोदी रखते हैं खुद को स्वस्थ-

इन योगासनों से रहते हैं फिट: योग पिछले काफी सालों से पीएम मोदी के जीवन का अभिन्न अंग रहा है। ट्विटर पर शेयर किए गए इन सभी लिंक्स की अवधि लगभग 2 से 5 मिनट है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि इन वीडियोज को देखकर बाकी लोग भी जरूर फॉलो करेंगे। मोदी का ये 3डी इमेज त्रिकोणासन, अर्ध-चक्रासन और वृखासन जैसे योग करते नजर आ रहा है। इसके अलावा, वज्रासन, उस्त्रासन्न, भुजंगासन और पवनमुक्त आसन भी करते दिखे। ये सभी योगासन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक, नियमित रूप से इन आसनों को करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

ध्यान और प्राणायाम का भी है बड़ा योगदान: यूट्यब चैनल ‘योग विद मोदी’ में कुल 17 वीडियोज हैं जिन्हें लोग अलग-अलग भाषाओं में अपने मन मुताबिक देख सकते हैं। योग के अलावा, खुद को फिट रखने के लिए पीएम मोदी प्राणायाम और ध्यान भी करते हैं। नाड़ी शोधन प्राणायाम करते हुए प्रधानमंत्री का 3 मिनट से भी बड़ा वीडियो इस चैनल पर उपलब्ध है। इसके अलावा, पीएम मोदी अपना कुछ समय रोजाना ध्यान करने के लिए भी निकालते हैं। ध्यान करने से जहां मस्तिष्क ज्यादा शांत और सजग बनता है, वहीं प्राणायाम सांस संबंधी सभी समस्याओं को दूर करने में कारगर है। इन सब के अलावा, अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए वो सूर्य नमस्कार को भी बेहद अहम मानते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Coronavirus: सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट ने बताया लॉकडाउन में कैसे रखें खुद को फिट, फॉलो करे ये डाइट प्लान
2 21 Days Lockdown: किचन के ये सामान बनाएंगे आपको खूबसूरत, घर बैठे ऐसे बनाएं फेसपैक
3 Coronavirus: संक्रमण से बचने के लिए खाना पकाते वक्त किन बातों का रखें ध्यान, जानिये…