scorecardresearch

सर्दियों में भी हरे-भरे रहेंगे इंडोर प्लांट, तेजी से होगी वृद्धि; बस अपनाएं ये पांच टिप्स

सर्दियों में पौधों की वृद्धि बहुत ही धीमी गति से होती है। लेकिन पांच तरीकों को अपनाकर इसे हरा-भरा बनाया जा सकता है।

indoor plants
इन तरीकों से सर्दियों में भी खिले रहेंगे इनडोर प्लांट (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

बहुत से लोग पौधों के शौकीन होते हैं। कुछ जहां उन्हें घर की सजावट के रूप में रखना चाहते हैं तो कुछ लोग उन्हें बढ़ता हुआ देखना चाहते हैं। लेकिन कई बार ये पौधे ज्यादा समय तक जीवित नहीं रह पाते। बोनासिला के संस्थापक, कपिल वी कहते हैं, ‘सर्दियों में इनडोर पौधों की विशेष देखभाल करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि इस मौसम में उनकी वृद्धि दर नाटकीय रूप से धीमी हो जाती है और कई निष्क्रिय हो जाते हैं।’

कपिल वी के अनुसार पौधों को स्वस्थ रखने के लिए अपनी केयर रूटीन में बदलाव की जरूरत है। बाहरी पौधों के विपरीत इनडोर पौधों को गर्मी, रोशनी, पानी और हवा के उचित स्तर की आवश्यकता होती है। वो कहते है कि इनडोर पौधों की देखभाल की आवश्यकताएं उनके प्रकार के आधार पर निर्भर करती हैं, लेकिन यदि कुछ बुनियादी टिप्स का पालन किया जाए तो आपके इनडोर पौधे पूरी सर्दियों में खुश और स्वस्थ रह सकते हैं। जैसे-

उन्हें प्रकाश में रखें
सर्दियों में दिन छोटे होते हैं जिससे यह जरुरी है कि आप घर के पौधों को ऐसी जगह रखें जहां वे अधिकतम धूप प्राप्त कर सकें। खिड़कियों से आने वाली सर्द हवा का ध्यान रखें। प्रकाश में रहने की संवेदनशीलता हर पौधे में अलग होती है, कुछ इनडोर पौधों को बहुत अधिक समय तक सीधी धूप से नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए किस पौधे के लिए कितनी धूप की आवश्यकता है इसकी जांच कर लें।

पानी की मात्रा कम करें
इनडोर पौधों की वृद्धि दर सर्दियों में बहुत धीमी हो जाती है| यह एक संकेत है कि उन्हें काफी कम पानी की आवश्यकता है। अधिक पानी पौधों के सड़ने का कारण बन सकता है। हर पौधे में पानी की जरूरतें अलग-अलग होती हैं, लेकिन सर्दियों में 15 दिनों पर एक बार या उससे भी कम पानी पर्याप्त माना जाता है।

रूम तापमान बनाएं रखें
अधिकांश इनडोर पौधे बदलते तापमान में नहीं रह सकते हैं, जो सर्दियों में एक समस्या हो सकती है क्योंकि वे गर्मी के स्रोतों जैसे कि रूम हीटर और दरवाजों और खिड़कियों से आने वाली ठंडी हवा, दोनों के संपर्क में आएंगे। उन्हें स्वस्थ रखने के लिए एक समान तापमान बनाए रखें।

कमरे में नमी का ध्यान रखें
कई इनडोर पौधे ठंडे मौसम की स्थिति पसंद करते हैं। हमारे घर आमतौर पर बहुत ड्राई होते हैं और पौधों के जरूरतों के लिए बहुत गर्म होते हैं और सर्दियों में कमरे को गर्म करने से और भी ड्राई हो जाते हैं। वातावरण को नम रखने से आपके घर के पौधे को खुश रखने में मदद मिलेगी।

उन्हें साफ रखें
पौधों को नियमित रूप से साफ करना महत्वपूर्ण है, खासकर सर्दियों के दौरान। पत्तियों पर धूल जमने से उनके छिद्र बंद हो सकते हैं और इससे कीट भी आ सकते हैं। इसके अलावा, क्षतिग्रस्त या रोगग्रस्त पत्तियों को हटा दिया जाना चाहिए क्योंकि वे बीमारियों या कीटों को ला सकते है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.