पिंपल्स के दाग-धब्बों से हो गए हैं परेशान तो इन 4 घरेलू नुस्खों से पाएं निजात

एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। अब इस मिश्रण में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। साफ पानी से चेहरा धोकर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं।

pimples marks on face, pimples marks remove cream, pimples marks remove
नानी-दादी के बताए घरेलू नुस्खे आपके चेहरे से दाग-धब्बे हटाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Remove Pimples Marks at Home : चेहरे पर सिर्फ पिंपल ही नहीं बल्कि उसके दाग-धब्बे भी परेशान करते हैं। पिंप्लस से होने वाले दाग-धब्बों के निशान लम्बे समय तक स्कीन पर रहते हैं। इस वजह से चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है। कोई भी जब आपके चेहरे की तरफ देखता है तो आपके सुंदर चेहरे की जगह उनकी नजरे इन दाग-धब्बों की ओर जाती हैं। ऐसे में कई प्रोडक्ट इस्तेमाल करने पर भी ये दाग-धब्बे जाते नहीं हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नानी-दादी के बताए घरेलू नुस्खे आपके चेहरे से दाग-धब्बे हटाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

पिंपल्स के दाग हटाने के घरेलू उपाय (How to Remove Pimples Marks)
आलू का इस्तेमाल है कारगर
एक छोटा आलू लें। उसे कद्दूकस कर सारा रस निकाल लें। इस रस में आधा चम्मच गुलाबजल मिलाकर अपने चेहरे पर रोज रात को सोने से पहले लगाएं। तीन से चार दिन में ही आपको अपने चेहरे में फर्क दिखने लगेगा। इस उपाय से बहुत जल्द पिंपल्स के निशान हट जाते हैं।

एलोवेरा है असरदार
एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। अब इस मिश्रण में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। साफ पानी से चेहरा धोकर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसके लगातार तीन दिन इस्तेमाल से दाग-धब्बे हटने शुरू हो जाएंगे। बेदाग चेहरा पाने के लिए इस उपाय को कारगर माना जाता है।

मसूर दाल करेगी जादुई असर
चार से पांच चम्मच मसूर की दाल को 12 घंटों के लिए पानी में डालकर रख दें। फिर 12 घंटे बाद इसे मिक्सी में डालकर ग्राइंड कर पेस्ट बना लें। ध्यान रखें कि पेस्ट बहुत पतला न हो जाए। फिर चेहरे को पानी से साफ करके सूती कपड़े से पौछें इसके बाद अपने चेहरे पर यह पेस्ट लगाकर 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। यह उपाय हफ्ते में तीन बार जरूर करें।

बेसन से दाग हटने के साथ आएगा निखार
दो चम्मच बेसन में दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। साथ में एक चुटकी हल्दी डालें। पेस्ट को अच्छे से हिलाकर एक हफ्ते तक रोज रात को अपने चेहरे पर लगाकर सोएं। सुबह गुनगुने पानी से इसे धोएं। यह आपके चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के साथ ही चेहरे को चमकदार भी बनाएगा।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट