ताज़ा खबर
 

बालों पर पुदीना के तेल के होते हैं जादुई प्रभाव, ऐसे इस्तेमाल से जल्दी लंबे होंगे बाल

Haircare Tips: अपने बालों को घना, सौम्य व चमकदार बनाने के लिए लोग तमाम तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं।

hair, hair problems, hair fall, white hair, dandruff, hair loss, reasons for hair fallबालों पर इस तेल को इस्तेमाल करने से हेयर फॉलिकल्स तक भरपूर मात्रा में ब्लड फ्लो होता है

बदलते समय में मार्केट में बालों को बेहतर बनाने के लिए केवल नारियल और बादाम का तेल ही नहीं, बल्कि कई तरह के एसेंशियल ऑयल मौजूद हैं। इनके कई फायदे होते हैं जिससे लोगों की खूबसूरती और निखरकर सामने आती है। ये तेल बालों की लंबाई बढ़ाने में भी कारगर हैं। इन्हीं तेलों में से एक है पेपरमिंट ऑयल जो अपने ठंडक पहुंचाने के गुणों के कारण जाना जाता है। पुदीने के पौधे से निकाले गए इस तेल की खुशबू बहुत अच्छी होती है। साथ ही, हेयर ग्रोथ में भी ये तेल कारगर होता है। ये तेल स्कैल्प में ठंडक पहुंचाता है, जिससे बालों की देखभाल अच्छी तरह होती है। ऐसे में आइए जानते हैं बालों के लिए कैसे फायदेमंद है पेपरमिंट ऑयल –

हेयर फॉलिकल्स तक पहुंचता है ब्लड: एक शोध के अनुसार बालों पर इस तेल को इस्तेमाल करने से हेयर फॉलिकल्स तक भरपूर मात्रा में ब्लड फ्लो होता है जिससे रक्त का संचार सही ढ़ंग से होता है और बालों तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचता है। यही कारण है कि पेपरमिंट ऑयल के इस्तेमाल से बाल लंबे होते हैं। वहीं, शोधकर्ताओं का कहना है कि इस तेल का उपयोग करने से बालों की लंबाई तो बढ़ती ही है, साथ में बाल घने भी होते हैं।

प्रदान करता है ठंडक: पेपरमिंट ऑयल में पाया जाने वाला तत्व मेथानॉल स्कैल्प पर कूलिंग इफेक्ट डालता है, जिससे मस्तिष्क को भी आराम मिलता है। इसके अलावा, इस तेल को स्कैल्प पर यूज करने से ब्लड फ्लो बेहतर होती है।

पोषक तत्वों का खजाना: इस तेल को पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। बालों को स्वस्थ रखने के लिए जिन भी पोषक तत्वों का होना जरूरी माना गया है, वो सब इस तेल में मौजूद हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक पेपरमिंट ऑयल में आयरन, फोलेट, पोटैशियम और ओमेगा 3 पाया जाता है जो बालों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से हेयर डैमेज का खतरा कम हो जाता है। इस तेल में एंटी-सेप्टिक और एंटी-माइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं जो बालों की खुजली और डैंड्रफ से निजात दिलाने में कारगर है।

ऐसे करें इस्तेमाल: पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल हमेशा किसी चीज में मिलाकर करना चाहिए। इसे अपने आम इस्तेमाल वाली तेल जैसे कि नारियल तेल में डालकर उपयोग करें। इस बात का ध्यान रखें कि बिना किसी चीज में मिलाए गए पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अनडाइल्यूटेड पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल बालों के लिए घातक हो सकता है। इससे बालों में जलन हो सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सर्वाइकल से हैं परेशान तो ट्राय करें ये 5 योगासन, मिलेगा दर्द से छुटकारा
2 वेट लॉस करना हो जाएगा आसान, डेली रूटीन में करें बस ये 4 बदलाव
3 हेयर फॉल से तंग आ गए हैं तो अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय, मिलेगी राहत
यह पढ़ा क्या?
X