ताज़ा खबर
 

ऑयली स्किन के लोग इन फूड आइटम्स से करें परहेज, दूर होंगी त्वचा संबंधी कई परेशानियां

Oily Skin Prevention Tips: अगर आप भी तैलीय त्वचा से परेशान हैं, तो इससे निजात पाने के लिए जरूरी है कि दूध व अन्य डेयरी उत्पादों का सेवन कम कर दें

Skin Care, Skin Care Tips, Skin Care Routine, ily skin care, oily skin treatmentमार्केट में तैलीय त्वचा से निपटने के लिए विभिन्न तरह की क्रीम मौजूद हैं, लेकिन इनका लंबे समय तक इस्तेमाल फ़ायदेमंद नहीं हैं

Tips for Oily Skin People: आज के समय में भले ही लोगों के पास खुद के लिए भी वक्त न हो, लेकिन हर कोई चाहता है कि वो फ्रेश और अट्रैक्टिव दिखे। इसके लोगों के पास सबसे आसान माध्यम पार्लर व सैलून में समय बिताना है। पर कई बार चेहरे पर इस्तेमाल किये गए उत्पाद त्वचा को सूट नहीं करते। इस कारण स्किन संबंधी कई परेशानियां आपको अपनी चपेट में ले सकती है। पिंपल्स, मुंहासे और ऑयली स्किन जैसी कई समस्याएं गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से हो सकती हैं। मार्केट में तैलीय त्वचा से निपटने के लिए विभिन्न तरह की क्रीम मौजूद हैं, लेकिन इनका लंबे समय तक इस्तेमाल फ़ायदेमंद नहीं हैं। वहीं, खाना भी स्किन टाइप को प्रभावित करता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि ऑयली स्किन के लोगों को किन खाद्य पदार्थों से बना लेनी चाहिए दूरी –

दूध व उससे बने उत्पाद: अगर आप भी तैलीय त्वचा से परेशान हैं, तो इससे निजात पाने के लिए जरूरी है कि दूध व अन्य डेयरी उत्पादों का सेवन कम कर दें। यदि आप दूध प्रेमी हैं तो फिर लो कैलोरी मिल्क जैसे कि सोया या फिर बादाम के दूध का विकल्प चुनें। साथ ही, मिठाइयों से भी दूरी बना लें क्योंकि उससे स्किन पर नेगेटिव असर पड़ता है।

चॉकलेट: चॉकलेट में शुगर यानी शक्कर की अधिकता होती है, चीनी शरीर में सूजन का कारण बनता है। शरीर में अगर सूजन ज्यादा होगी तो इससे चेहरा भी अधिक ऑयली नजर आएगा। विशेषज्ञों के अनुसार क्रेविंग होने पर लोगों को सीमित मात्रा में डार्क चॉकलेट खाना चाहिए। आप चाहें तो पंद्रह दिनों में एक बार डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं।

मसालेदार व तली-भुनी चीजें: फ्राइड व स्पाइसी खाने में मौजूद तत्व त्वचा को अधिक तैलीय बनाते हैं। पिज्जा और बर्गर जैसे जंक फूड का सेवन आज के जेनेरेशन के लोगों को खासा पसंद होता है। पर इसमें पाया जाने वाला चीज़, मक्खन, मायोनीज और अन्य चीजें स्किन को अधिक ऑयली बनाती हैं। साथ ही इससे मुहांसों का खतरा भी बढ़ता है।

रेड मीट: रेड मीट में ऐनिमल फैट की अधिकता होती है जो स्किन को नुकसान पहुंचाने का कार्य करती है। ऐसे में रेड मीट के सेवन से लोगों को परहेज करना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 8 साल की उम्र में शरीर का आधा हिस्सा हो गया था लकवाग्रस्त, जानिये कैसे दिया बाबा रामदेव ने अपनी इस परेशानी को मात
2 Weight Loss: वजन घटाने में कारगर हैं सरसो के बीज, जानिये कैसे करें इस्तेमाल
3 ध्यानचंद की हॉकी से क्यों चिपकी रहती थी बॉल? जानिए पूरा किस्सा
ये पढ़ा क्या?
X