ताज़ा खबर
 

सर्दियों में पपीता दिला सकता है ड्राई स्किन से छुटकारा, ऐसे करें इस्तेमाल

पपीते में पोटेशियम होता है जो कि स्किन को हाइड्रेट और खूबसूरत बनाकर रखता है। पपीता फेस मास्क का इस्तेमाल करने से त्वचा के रूखेपन से निजात मिलती है।

Author Updated: October 23, 2018 12:06 PM
सर्दियों में रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए पपीता का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

सर्दियों का मौसम आने को है और यह मौसम बहुत से लोगों का पसंदीदा मौसम होता है। लेकिन सर्दी के समय त्वचा से मॉइश्चर बिल्कुल खत्म हो जाता है जिससे त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। रूखेपन के कारण त्वचा के फटने और स्किन पर बहुत ज्यादा खुजली आने की समस्या भी पैदा हो जाती है। बहुत से लोग त्वचा को पोषण देने के लिए बाजार के कॉस्मेटिक्स और लोशन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन त्वचा को पोषण देने के लिए प्राकृतिक तत्वों का उपयोग करना ज्यादा फायदेमंद होता है। पपीता सर्दियों में ड्राई स्किन से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि त्वचा को रूखेपन से निजात दिलाने के लिए पपीता कैसे उपयोगी होता है।

त्वचा के लिए क्यों लाभकारी है पपीता-

  • पपीते में पोटेशियम होता है जो कि स्किन को हाइड्रेट और खूबसूरत बनाकर रखता है।
  • पपीते में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी होता है। ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स मुक्त मूलकों के प्रभाव को कम करते हैं और त्वचा को जवां बनाए रखते हैं।
  • पपीते में मौजूद फ्लेवेनॉइड्स कोलेजन बनाने में मदद करते हैं जो कि त्वचा को मुलायम और बेदाग बनाते हैं।
  • पपीत में पपेन नामक एंजाइम होता है जो मृत कोशिकाओं और दाग-धब्बों को साफ करने में मदद करता है। यहीं कारण है कि त्वचा को निखारने के लिए पपीते का इस्तेमाल लाभकारी होता है।

ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए पपीता फेस मास्क-
पपीते से बने फेस मास्क ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। पपीता फेस मास्क बनाने के लिए एक चौथाई कप कटा हुआ पपीता लेकर इसका पेस्ट बनाएं। इसमें आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर फेस मास्क तैयार करें। इस फेस मास्क को त्वचा पर लगाएं और 10 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। पपीता-शहद फेस मास्क त्वचा को पोषण देता है। शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं साथ ही यह त्वचा को पोषण देता है तो वहीं नींबू में विटामिन सी होता है जो कि मृत कोशिकाओं को साफ करता है। सप्ताह में हर एक दिन छोड़कर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल करना त्वचा के रूखेपन से निजात दिलाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी में इस्तेमाल करना चाहिए मछली का तेल, ये समस्या रहेगी दूर
2 नींद को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है नमक, जानिए इसके और फायदे