scorecardresearch

एंटीबायोटिक का ज्यादा इस्तेमाल आपको बहरा बना सकता है, जानिए साइड इफेक्ट

छोटी-छोटी परेशानी होने पर एंटीबायोटिक दवाईयों का सेवन आपको बीमार बना सकता है।

एंटीबायोटिक का ज्यादा इस्तेमाल आपको बहरा बना सकता है, जानिए साइड इफेक्ट
बिना डॉक्टर की सलाह के एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन नहीं करें। photo-freepik

एंटीबायोटिक (Antibiotic) दवाओं का सेवन और डॉक्टर की सलाह के बिना इन दवाईयों का मनमाने तरीके से इस्तेमाल सेहत के लिए सबसे बड़ा खतरा है। आप जानते हैं कि एंटीबायोटिक दवाओं का ज्यादा इस्तेमाल आपको बहरा भी बना सकता है। एंटीबायोटिक दवाईयों के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से कानों के सेल्स मर जाते हैं जिसके कारण इंसान बहरा हो जाता है।

एंटीबायोटिक दवाईयों का ज्यादा इस्तेमाल करने से सुनने की क्षमता पूरी तरह से खत्म भी हो सकती है। इंडियाना यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसीन के शोधकर्ताओं ने बताया है कि एंटीबायोटिक के सेवन से सुनने के लिए जिम्मेदार कोशिकाओं में ऑटोफेजी मैकेनिज्म की घटना होती है जिससे कारण सुनने वाले सेल्स पूरी तरह मर जाते हैं।

अक्सर लोग छोटी-छोटी परेशानियों का इलाज एंटीबायोटिक दवाईयों से करते हैं। कोरोना से बचाव के लिए लोगों ने कुछ एंटीबायोटिक का बेहद इस्तेमाल किया है। आप जानते हैं कि एंटीबायोटिक का अधिक सेवन आपको और भी कई बीमारियों का शिकार बना सकता है। एंटीबायोटिक दवाओं के ज्यादा सेवन से एंटीबायोटिक रेसिस्टेन्स हो सकता है जिसकी वजह से शरीर में मौजूद बैक्टीरिया पर दवाओं का असर ही नहीं होता। अगर आप भी सर्दी जुकाम होने पर या छोटी सी कुछ परेशानी होने पर एंटीबायोटिक का सेवन करते हैं तो अपनी इस आदत को बदल लीजिए। आइए जानते हैं कि एंटीबायोटिक का ज्यादा इस्तेमाल करने से कौन-कौन से साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

एंटीबायोटिक का ज्यादा सेवन करने से होने वाले साइड इफेक्ट:

  • छोटी-छोटी बीमारी में एंटीबायोटिक का सेवन करने से हाजमे से जुड़े अच्छे बैक्टीरिया कम हो जाते हैं, जिससे डायरिया, पेट दर्द और जी मिचलाने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • उल्टी महसूस होना, चक्कर आना, डायरिया, पेटदर्द और एलर्जिक रिएक्शन होने का खतरा हो सकता है।

एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन कब करना है जरूरी:

एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन अपनी इच्छा के मुताबिक नहीं कीजिए। प्रशिक्षित डॉक्टर की सलाह पर ही इन दवाओं का सेवन करें। कुछ लोग सर्दी-जुकाम होने पर इन दवाओं का धड़ल्ले से इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि ज़ुकाम या फ्लू में एंटीबायोटिक मददगार नहीं होती। आप सर्दी-जुकाम या गले में परेशानी होने पर कुछ देसी नुस्खों का सहारा ले सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 28-09-2022 at 12:33:03 pm