ताज़ा खबर
 

वीक में डेली आजमाएं इनमें से एक हेल्दी ट्रिक, फिर देखें बदलाव

Healthy Trick: आइए आपको बताते हैं कि अपनी डेली रूटीन में क्या शामिल करना चाहिए जिससे आप खुद को हेल्दी और फिट रख पाएं। ऐसी चीजें करने की कोशिश करें जो आपके लिए आसान हो।

मेडिटेशन हेल्दी रहने में मदद करता है (Source: Dreamstime)

Weekly health trick: रोजाना की आपकी कई आदतें होती हैं जिसके कारण आपकी जिंदगी प्रभावित होती है। लोग आजकल अपने काम में इतने व्यस्त हो गए हैं कि सही तरीके से खुद की देखभाल भी नहीं कर पाते हैं। कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी डेली रूटीन भी बनाते हैं लेकिन काम का प्रेशर और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण वह इसे आगे नहीं बढ़ा पाते हैं। किसी हार्ड काम को करने के बजाय आप अपने लाइफस्टाइल में छोटी-छोटी चीजें अपनाएं। ऐसी चीजें करने की कोशिश करें जो आपके लिए आसान हो और जिसे करने के लिए अधिक समय की भी जरूरत ना हो। आइए आपको बताते हैं कि अपनी डेली रूटीन में क्या शामिल करना चाहिए जिससे आप खुद को हेल्दी और फिट रख पाएं।

मेडिटेशन:
अपनी लाइफस्टाइल में रोजाना कम से कम 10 से 15 मिनट मेडिटेशन जरूर करें। मेडिटेशन करने से तनाव, डिप्रेशन और चिंता जैसी समस्या कम होती है। साथ ही यह आपकी नींद को भी बेहतर करने में मदद करता है।

जल्दी उठें:
जल्दी उठना आपके कई कामों को आसान बना देता है। यदि आप सुबह जल्दी उठते हैं तो आप किसी और काम को भी आसानी से कर पाएंगें। अपने पूरे दिन के बारे में प्लान बना पाएंगें जिससे आपका स्ट्रेस कम होगा।

जर्नल लिखें:
अपने पूरे दिन के काम को एक पेपर में लिखें और एक सेड्यूल बनाएं। इससे आपको पता होगा कि पूरे दिन क्या-क्या करना है। यह आपकी चीजों को आसान बना देगा और आप अपने काम को जल्दी कर पाएंगें।

अंगूठे को दबाएं:
थोड़ी-थोड़ी देर पर अपने अंगूठे को दबाएं। ऐसा करने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा जिससे आपको एनर्जी आएगी। यदि आपकी डेस्क जॉब है तो हर थोड़े समय पर अपने जगह से उठकर वॉक करें।

चॉकलेट खाएं:
चॉकलेट खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। डार्क चॉकलेट आपके कॉगनेटिव परफॉर्मेंस को बेहतर करता है। साथ ही यह आपके हैप्पी हार्मोन्स को भी उत्तेजित करता है जिससे आप अंदर से खुश और सकारात्मक रहते हैं।

अपने कुत्ते के साथ टहलें:
कुत्ते के साथ टहलना भी आपके तनाव को कम करने में मदद करता है। साथ ही आप उनको वॉक कराने के चलते खुद भी वॉक कर लेते हैं जिससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Happy Sunday Wishes Images, Quotes, Wallpaper, Status: जानिए दुनिया में संडे की छुट्टी कहां से शुरू हुई
2 International Yoga Day 2019 Date, Theme: 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, जानें इसके पीछे का इतिहास
3 लहसुन छीलना अब हो सकता है आसान, ट्राय करें यह तरीका
ये पढ़ा क्या?
X