X

वजन घटाना है तो जरूर खाएं भिंडी, ये हैं वजह

भिंडी में कैलोरी कम मात्रा में होती है और फाइबर ज्यादा मात्रा में होती है। इससे शरीर को एनर्जी मिलती है लेकिन वजन को बढ़ने नहीं देती है।

ओकरा यानी लेडीफिंगर्स यानी भिंडी। भारत के अलावा ऐसे कई देश हैं जहां भिंडी की अच्छी पैदावार होती है। इनमें अफ्रीका, मध्य पूर्व के देश और दक्षिण अमेरिका समेत भारत भी शामिल है। भारत में भिंडी ऐसी सब्जी है जो आमतौर पर आसानी से रसोई में मिल जाती है। ऐसे बहुत से लोग हैं जिनकी पसंदीदा सब्जी भिंडी है लेकिन उनमें वे लोग भी शामिल हैं जो इसमें मौजूद गुणों से अनजान हैं। भिंडी को एक बेहतर सब्जी माना जाता है। कई गुणों से भरपूर भिंडी में प्रोटीन, वसा, रेशा, कार्बोहाइट्रेड, कैल्शियम, फास्‍फोरस, आयरन, मैग्‍नीशियम, पोटैशियम, सोडियम और तांबा पाया जाता है। भिंडी डायबिटीज वालो के लिए एक महत्वपूर्ण सब्जी मानी जाती है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। यह दिल की बीमारी, डायबिटीज, ब्‍लड शुगर, आंखों की रोशनी और पेट के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा जो लोग लगातार बढ़ते वजन से परेशा हैं उनके लिए भी भिंडी काफी फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं भिंडी के इस्तेमाल से कैसे घटा सकते हैं वजन।

ज्यादा फाइबर: भिंडी में कैलोरी कम मात्रा में होती है और फाइबर ज्यादा मात्रा में होती है। इससे शरीर को एनर्जी मिलती है लेकिन वजन को बढ़ने नहीं देती है। इसमें सॉल्यूबल फाइबर होने के कारण भिंडी ग्लूकोज को ब्लड में घुलने की प्रक्रिया को धीमा करती है जिससे आपके ब्लड में शुगर लेवल घटता है और आप धीरे-धीरे स्वस्थ हो जाते हैं। भिंडी एक फाइबरयुक्त आहार है जिसके सेवन से हमारे आंतों में जमी गंदगी साफ हो जाती है और पाचन ठीक रहता है। डाइट एक्सपर्ट के मुताबिक वजन कंट्रोल करने के लिए रोजाना 15 ग्राम फाइबर की जरूर होती है, जो भिंडी से पूरी हो सकती है।

विटामिन सी: भिंडी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। अगर आप प्रतिदिन 100 ग्राम भिंडी खाते हैं तो आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन C की मात्रा का 38% इससे पूरा हो जाता है। विटामिन सी कई बीमारियों और इंफेक्शन से सुरक्ष‍ित रखने में मददगार होता है।

कम कैलोरी: भिंडी उन सब्जियों में गिनी जाती है जिनमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और एक्स्ट्रा फैट नहीं होता। इसलिए जो लोग बढ़ते वजन से परेशना हैं उन्हें अपनी डाइट में भिंडी को शामिल करने की सलाह दी जाती है। इसके सेवन से शरीर में सीमित मात्रा में कैलोरी की पूर्ति होती है, जिससे वजन मेंटेन रखने में भी मदद मिलती है।

कम फैट: वजन कम करने या कंट्रोल करने के लिए फैट की मात्रा का ध्यान रखना जरूरी होता है। फैट की वजह से शरीर में कैलोरीज की मात्रा बढ़ती है। करीब एक ग्राम फैट से शरीर में 9 कैलोरीज होती हैं। यूएसडीए के मुताबिक 65 ग्राम भिंडी में 0.3g फैट ही होता है।