ताज़ा खबर
 

ओट मिल्क है 2020 का ट्रेंडिंग फूड, वेट लॉस और डाइटिंग में है फायदेमंद, जानिए कैसे बनता है

Weight Loss Tips in Hindi, Fat Burn, Diet Plan, Drinks: वजन कम करने के लिए डाइटिंग और एक्सरसाइज के अलावा यदि आप अपनी डाइट में ओट मिल्क शामिल करते हैं तो आपको परिणाम जल्दी देखने को मिल सकता है। आइए जानते हैं इसे कैसे बनाया जाता है।

वजन कम करने के लिए ओट मिल्क फायदेमंद होता है

Weight Loss, Weight Loss Tips, Belly Fat, Fat Burn, Drinks: वजन कम करने के बारे में जब लोग सोचते हैं तो लगभग सभी के दिमाग में डाइटिंग और एक्सरसाइज ही आता है। लेकिन इससे भी जरूरी है अपने डाइट का ध्यान रखना। जो लोग वजन कम करने की सोच रहे हैं और डाइट चार्ट फॉलो कर रहे हैं उनके लिए ओट्स मिल्क बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इतना ही नहीं 2020 में ओट्स मिल्क ट्रेंड भी कर रहा है। ओट्स मिल्क में प्रोटीन, फाइबर, 5 ग्राम फैट और 1 ग्राम सेचुरेटेड फैट होता है जो वजन कम करने में मदद कर सकता है। आइए जानते हैं ओट्स मिल्क क्या है और यह वजन कम करने में कैसे मदद करता है।

ओट मिल्क क्या है? ओट मिल्क प्लांट बेस्ड मिल्क है, जो डेयरी फ्री होता है और गाय का दूध पीने वालों के लिए ऑलटरनेटिव भी है। ओट मिल्क में फैट कम होता है और लैक्टोज फ्री भी होता है।

वजन कम करने के लिए ओट मिल्क कैसे फायदेमंद होता है?
– प्रत्येक कप में विटामिन ए और मिनरल्स भरपूर होता है, जिसमें विटामिन बी 12, डी, आयरन, फाइबर और प्रोटीन जैसे महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट्स भी शामिल हैं।
– क्योंकि यह कैलोरी (130 प्रति कप), फैट और चीनी में कम है, लेकिन प्रोटीन में उच्च है और इसमें फाइबर है, अगर आप कुछ किलो कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो ओट मिल्क एक बेहतरीन दूध विकल्प है।
– नट मिल्क और कोकोनट मिल्क के बजाय आप ओट मिल्क को डाइट में शामिल करें, क्योंकि इसमें प्रोटीन उच्च मात्रा में होता है जो शरीर के फैट को बर्न करने में मदद करात है।
– ओट मिल्क में सेचुरेट फैट होता है जो ना सिर्फ वजन कम करने में मदद करता है, बल्कि हृदय से जुड़ी समस्याओं के खतरे को भी कम करता है।

ओट मिल्क कैसे बनाते हैं?
ओट मिल्क, ओट और पानी को मिलाकर बनाया जाता है। इस मिक्सचर को एक चीजक्लोथ में बांध लें और फिर स्ट्रेन कर लें। इसे घर पर बनाना काफी आसान होता है। ओट मिल्क को आप कॉफी, प्रोटीन स्मूदी, सूप या फिर पास्ता सॉस की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Guru Gobind Singh Jayanti 2020 Wishes Quotes, Status, Images: गुरु गोविंद सिंह के इन अनमोल वचन को लोगों से जरूर करें शेयर
2 Happy Guru Gobind Singh Jayanti 2020 Wishes Images, Status, Quotes: गुरु गोविंद सिंह जयंती पर दोस्तों और रिश्तेदारों से शेयर करें ये मैसेज और कोट्स
3 परामर्शः प्रकृति के साथ समय बिताकर बढ़ाएं एकाग्रता
ये पढ़ा क्या?
X