सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने बताए दिवाली से जुड़े खान-पान के कुछ टिप्स, आप भी जानिये

न्यूट्रिशनिस्ट बताती हैं कि अगर आप देर रात खाना खाने के बाद घर वापस लौट रहे हैं तो आते ही अपने पैरों में घी से मालिश करें।

Diwali 2021, diwali celebration
न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने बताया दिवाली के मौके पर खानपान पर सही तरीका

दिवाली के त्योहार में खान-पान को लेकर अकसर लोगों में काफी संकोच होता है। लोगों को लगता है कि अगर वह मिठाइयां और पकवान आदि खाएंगे तो उनका पाचन तंत्र खराब हो जाएगा। इसी कारण लोग दिवाली को एंजॉय नहीं कर पाते। जो लोग मोटापे से ग्रसित हैं, वह तो खासकर दिवाली के दिन कुछ भी खाने से बचते हैं। ऐसे में अगर आप दीयों के इस त्योहार पर लेट नाइट डिनर प्लेन कर रहे हैं तो सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने खानपान को लेकर कुछ टिप्स दिए हैं, जिन्हें आप अपना सकते हैं।

केला या फिर दही: अगर आप डिनर के लिए कहीं बाहर जा रहे हैं तो घर से निकलने से पहले एक केला और दही खा लें। क्योंकि यह प्रीबायोटिक और प्रोबायोटिक का सबसे बेहतरीन कॉम्बिनेशन है। डिनर के बाद अकसर लोग ड्रिंक्स लेते हैं तो ऐसे में दही और केला आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे।

मिठाई की जगह खाएं डेजर्ट: न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर बताती हैं कि दिवाली के मौके पर चॉकलेट, कुकी या फिर इंस्टेंट मिठाई खाने से अच्छा है कि आप डेजर्ट खाएं। क्योंकि डेजर्ट बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

बुद्धिमानी से चुनें भोजन: ऋजुता दिवेकर बताती हैं कि अगर आप लेट नाइट डिनर कर रहे हैं तो एक या दो ही स्टार्टर चुनें। क्योंकि रात में अधिक चीजें खाने से ना सिर्फ पाचन तंत्र प्रभावित होता है बल्कि स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है।

करीना कपूर की न्यूट्रिशनिस्ट बताती हैं कि अगर आप देर रात खाना खाने के बाद घर वापस लौट रहे हैं तो आते ही अपने पैरों में घी से मालिश करें। क्योंकि घी से मालिश करने पर गैस और पेट फूलने की समस्या नहीं होती और रात में आपको अच्छी नींद आती है। आप चाहें तो रात में एक गिलास गर्म पानी भी पी सकते हैं।

सेलेब्रिटी न्यूट्रशनिस्ट का यह पोस्ट सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है और लोग इस पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। बता दें कि ऋजुता इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहती हैं और वह अपने पोस्ट से लोगों को खानपान के प्रति सचेत करती नजर आ जाती हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट