scorecardresearch

इम्युनिटी को कमजोर करते हैं ये फूड्स, आज ही बना लें दूरी

जिन फूड्स में शुगर की मात्रा अत्यधिक होती है, उसका सेवन करने से इम्युनिटी की क्षमता प्रभावित होती है।

immunity
हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल की मदद से समय के साथ ही हमारी इम्युनिटी मजबूत होती है। photo-indian ecpress

सेहतमंद रहने के लिए हमेशा बॉडी को केयर की जरूरत होती है। अच्छी सेहत रातों-रात नहीं मिलती बल्कि उसके लिए सालों साल मेहनत करनी पड़ती है। अच्छी सेहत अच्छी इम्युनिटी(immunity) की ही देन है। हेल्दी डाइट (Healthy Diet) और लाइफस्टाइल (Lifestyle) की मदद से समय के साथ ही हमारी इम्युनिटी मजबूत होती है। पिछले दो साल से इम्युनिटी को लेकर खूब चर्चा हो रही है। कोरोना वायरस (Corona virus), सामान्य सर्दी (cold) और फ्लू (Flu) से लड़ने में इम्युनिटी का महत्व बेहद जरूरी होता है। लेकिन हमें यह ध्यान रखने की जरूरत है कि इम्युनिटी मजबूत करने के लिए सिर्फ हेल्दी डाइट ही काफी नहीं है, बल्कि कई सारे कारक भी जिम्मेदार होते हैं।

इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण:  मोटापा (Obesity), पर्यावरण में मौजूद जहरीली रसायन (atmosphere toxin), क्रोनिक डिजीज (Chronic disease), मेंटल स्ट्रेस (Mental stress), उम्र जैसे कई कारक हैं, जिससे इम्युनिटी कमजोर होती रहती है।

जब भी इम्युनिटी को मजबूत करने की बात आती है, तो विशेषज्ञ स्मोकिंग को छोड़ने, 7 से 8 घंटे की नींद लेने, प्रोटीन रिच डाइट लेने, पर्याप्त पानी पीने, एक्सरसाइज करने, ध्यान करने आदि की सलाह देते हैं, लेकिन इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें आपको खुद छोड़ने की जरूरत है। मणिपाल अस्पताल गुरुग्राम में डाइटिशियन की विभागाध्यक्ष डॉ शालिनी गार्विन ने ऐसे कुछ फूड की सूची तैयार की है जिनसे बचकर इम्युनिटी को दुरुस्त किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि कौन से फूड हैं जो कमजोर इम्युनिटी के लिए जिम्मेदार हैं।

प्रोसेस्ड फूडः 2019 में नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसीन में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया था कि भोजन में नमक और चीनी की अत्यधिक मात्रा का सीधा संबंध क्रोनिक डिजीज और ऑटोइम्युन डिजीज से है। जिस खाद्य पदार्थ में शुगर की मात्रा अत्यधिक होती है, उसका सेवन करने से इम्युनिटी की क्षमता प्रभावित होती है, जिसके कारण बीमारियों से लड़ने की क्षमता में भी कमी आती है। चिप्स, केक, कूकीज, शुगर वाले आइटम, मीठे डेयरी प्रोडक्ट, माइक्रोवेब में रखे फूड आदि का सेवन इम्युनिटी के लिए नुकसानदेह है।

कार्बोहाइड्रेट वाले फूडः जिस फूड में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट होता है, वह सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को बढ़ा देते हैं। सफेद आटा, सफेद चाव, कूकीज, केक, सफेद आटा से निर्मित ब्रेड आदि में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट रहता है। इसका ज्यादा सेवन इम्युनिटी को कमजोर करता है। 

आर्टिफिशियल स्वीटनरः कई अध्ययनों में पाया गया है कि आर्टिफिशियल स्वीटनर आंत में मौजूद बैक्टीरिया को प्रभावित करते हैं, जिससे इम्युनिटी कमजोर होती है, इसलिए आर्टिफिशियल स्वीटनर का सेवन न करें।

इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए क्या खाएं:

हरी सब्जी, मशरूम, पपीता, फूलगोभी, अदरक, आंवला, तुलसी के पत्ते, हल्दी, जीरा, अलसी के बीज इत्यादि से इम्युनिटी बूस्ट होती है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट