scorecardresearch

केजरीवाल के खिलाफ चुनाव लड़ चुकी हैं नूपुर शर्मा, लंदन से ली है कानून की डिग्री; जानिये कितनी प्रॉपर्टी की मालकिन

नूपुर शर्मा आखिर कौन हैं और फिलहाल वह कितनी संपत्ति की मालकिन हैं क्या आप जानते हैं?

केजरीवाल के खिलाफ चुनाव लड़ चुकी हैं नूपुर शर्मा, लंदन से ली है कानून की डिग्री; जानिये कितनी प्रॉपर्टी की मालकिन
नूपुर शर्मा (Photo Source – Social Media)

बीजेपी नेता रहीं नूपुर शर्मा के पैगंबर मोहम्मद पर कथित विवादित टिप्पणी को लेकर सियासत गरमा गई है। अरब मुल्कों ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। इसी बीच बीजेपी ने नूपुर शर्मा को पार्टी से निलंबित करते हुए कहा है कि इस तरह की टिप्पणी भाजपा के मूल विचार के विरोध में है।

हाल ही में सुर्खियों में आईं नूपुर शर्मा पॉलिटिशियन के अलावा वकील भी हैं। नूपुर पढ़े-लिखे परिवार से ताल्लुक रखती हैं। वह शुरू से ही पॉलिटिक्स जॉइन करना चाहती थीं। आपको बता दें कि दिल्ली के लॉ कॉलेज से पढ़ने के बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए लंदन चली गई थीं। नूपुर शर्मा की जर्नी कैसे शुरू हुई, आइए जानते हैं-

कौन हैं नूपुर शर्मा और कितनी पढ़ी-लिखी हैं?

नुपूर शर्मा का जन्म दिल्ली में हुआ है। उनकी पढ़ाई भी दिल्ली के हिंदू कॉलेज से हुई और उसके बाद उन्होंने डीयू की फैकल्टी ऑफ लॉ से वकालत पढ़ी। इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए वह यूके चली गईं। साल 2011 में लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से कानून में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। नूपुर के लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक, उन्होंने जुलाई 2009 से जून 2010 तक टीच फॉर इंडिया के लिए एक राजदूत के रूप में भी काम किया।

नूपुर शर्मा का राजनीतिक सफर

नूपुर शर्मा का राजनीतिक करियर 2008 में शुरू हुआ था। नूपुर ने भाजपा के यूथ विंग के अलावा दिग्गज नेता अरुण जेटली और अमित शाह के साथ भी काम किया है।

आपको बता दें कि साल 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने नूपुर कोआम आदमी पार्टी (आप) के मुखिया अरविंद केजरीवाल के खिलाफ मैदान में उतारा था। उन्होंने अरविंद केजरीवाल को कड़ी टक्कर दी थी। फिर भी नूपुर को 31,000 मतों से हार मिली थी।

बाद में जब मनोज तिवारी दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष थे, तब नूपुर को दिल्ली यूनिट के आधिकारिक प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया। साल 2020 में उन्हें जे.पी. नड्डा की अध्यक्षता में भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में नियुक्ति मिली थी।

नूपुर शर्मा की कुल संपत्ति

नूपुर शर्मा ने दिल्ली विधानसभा चुनाव 2015 में दाखिल हलफनामे में कुल 14,79,046 रुपये की संपत्ति बताई थी। जिसमें बैंक में जमा राशि के तौर पर 5,13,147 रुपये और नकद राशि के रूप में 10 हजार का ब्योरा दिया था।

नूपुर ने कंपनियों में बांड, डिबेंचर और शेयर में 1,44,011 रुपये निवेश कर रखे थे। उन्होंने बताया था कि उनके पास निसान सनी 2012 मॉडल कार है, जिसकी कीमत 8,11,888 रुपये थी।

पहले भी दर्ज हो चुके हैं कई FIR

2015 के हलफनामे के अनुसार नूपुर शर्मा पर आईपीसी की धारा 147, 149, 186, 332, 353 और 451 के तहत मामले दर्ज थे। बता दें, पैगंबर मोहम्मद पर बयान देने के मामले में नूपुर शर्मा के अलावा दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की साइबर यूनिट ने भाजपा के पूर्व प्रवक्ता नवीन कुमार जिंदल, शादाब चौहान, सबा नकवी, मौलाना मुफ्ती नदीम, अब्दुल रहमान, गुलजार अंसारी, अनिल कुमार मीणा और पूजा शकुन के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 09-06-2022 at 05:16:23 pm
अपडेट