ताज़ा खबर
 

अब बेकार नहीं जाएंगे बचे हुए चावल, ऐसे बनाएं डोसा

लोग अक्सर रात के समय बचे हुए खाने को कूड़ेदान में फेंक देते हैं, इससे खाना तो खराब जाता ही है साथ में उसे बनाने में लगी मेहनत भी बेकार हो जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कई बार बचा हुआ खाना भी दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

रात के बचे हुए चावल से बनाएं डोसा।(फोटो सोर्स- यूट्यूब)

लोग अक्सर रात के समय बचे हुए खाने को कूड़ेदान में फेंक देते हैं, इससे खाना तो खराब जाता ही है साथ में उसे बनाने में लगी मेहनत भी बेकार हो जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कई बार बचा हुआ खाना भी दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। बचा हुआ खाना न सिर्फ दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है बल्कि उससे एक स्वादिष्ट रेसिपी भी तैयार की जा सकती है। आइए आज हम आपको ऐसी रेसिपी के बारे में बताते हैं जो आपकी मेहनत को बचा लेगी। हम बात कर रहे हैं रात को बचे हुए चावल की। आज हम आपको रात के चावल से स्वादिष्ट डोसा तैयार करने की रेसिपी के बारे में बता रहे हैं।

आवश्यक सामग्री

– रात के बचे हुए एक कटोरी पके चावल
– आधी कटोरी दही
– चुटकीभर बेकिंग सोडा
– एक कटोरी चावल का आटा
– आधी कटोरी गेंहू का आटा
– 1 छोटा चम्मच जीरा
– नमक स्वादानुसार
– और एक कप पानी

ऐसे बनाएं रात के चावल का डोसा : डोसा बनाने के लिए सबसे पहले रात के बचे हुए पके चावल लें। इन चावलों के साथ दही, चावल का आटा, गेंहू का आटा और नमक के साथ पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें। जब ये सभी आपस में अच्छे से मिल जाएं तब इस मिश्रण में थोड़ा सा बेंकिग सोडा और जीरा मिला दें। अब एक तवे को धीमी आंच पर रखें और तवे पर थोड़ा तेल फैला दें। तेल के गर्म होने पर तैयार किए गए डोले के मिश्रण को तवे पर फैला दें। इसे लगातार पलटते रहें, जबतक यह हल्का सुनहरा न हो जाए। इसके सुनहरा होते ही तैयार है आपका स्वादिष्ट डोसा। अब इसे गरमा-गर्म सर्व करें और स्वाद का आनंद लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आंखों को खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं ये सीक्रेट टिप्स
2 प्रेगनेंसी के दौरान भूलकर भी न करें पपीते और अंगूर का सेवन, हो सकते हैं ये नुकसान
3 ऐसे कीजिए हलासन, थायरॉयड से लेकर डायबिटीज के रोगों में मिलेगा लाभ
ये पढ़ा क्या?
X