ताज़ा खबर
 

सिर्फ वेट लॉस ही नहीं ‘जोन डाइट’ के हैं कई फायदे, जानिये कैसे करें इस डाइट को फॉलो

Zone Diet for Weight Loss: इस डाइट को फॉलो करने वाले लोगों को दिन भर में 5 बार खाना चाहिए जिसमें ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के अलावा 2 बार स्नैक्स शामिल है

weight loss, weight problems, weight problems in people, zone diet for weight loss, zone diet health benefits, weight loss process, weight loss and diseases, weight loss tips, weight loss tips in hindi, weight loss and zone diet, what is zone diet, zone diet and weight loss, zone diet process, zone diet advantage, zone diet in hindi, zone diet chart, how to follow zone diet, foods to eat in zone dietआप चाहें तो फिश, एग वाइट या चिकन खा सकते हैं वहीं, शाकाहारी लोग तोफू, सोया उत्पाद, दही, लो फैट मिल्क और लो फैट चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं

Zone Diet for Weight Loss: आज के समय में वजन बढ़ने की समस्या आम है जिसकी वजह से लोग कई बीमारियों से घिर जाते हैं। हृदय रोग और डायबिटीज के शुरुआती लक्षणों में से एक मोटापा भी होता है। मोटापा या वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें खराब जीवनशैली, स्ट्रेस और जंक फूड का अधिक सेवन शामिल हैं। अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने वाले लोग वजन कम करने के लिए व्यायाम से लेकर डाइटिंग तक करते हैं। आज के टाइम में वेट लॉस के लिए ज्यादातर लोग एक फिक्स्ड डाइट चार्ट को फॉलो करने की कोशिश करते हैं। इन्हीं में से एक है जोन डाइट जो न केवल वेट लॉस की प्रक्रिया को आसान बनाते हैं बल्कि इसके कई और लाभ भी हैं। इस डाइट को फॉलो करने से शरीर में जल्दी सूजन की समस्या नहीं आती है जिसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है।

क्या है जोन डाइट: जोन डाइट में लोगों को दिन भर में 40 प्रतिशन कार्ब्स, 30 फीसदी प्रोटीन व 30 फीसदी फैट के सेवन की सलाह दी जाती है। इसमें उन्हीं खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल किया जाता है जिनमें लीन प्रोटीन, मोनो अनसैचुरेटेड फैट मिला हो और उसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानि कि GI बहुत कम हो। ये डाइट मोटापा, सूजन और एजिंग के लक्षणों को कम करने में मददगार है।

कब खाना है जरूरी: इस डाइट को फॉलो करने वाले लोगों को दिन भर में 5 बार खाना चाहिए जिसमें ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के अलावा 2 बार स्नैक्स शामिल है। अपने खाने में लीन प्रोटीन और मोनो अनसैचुरेटेड फैट का एक तिहाई हिस्सा लें, साथ ही कार्ब्स युक्त फूड आइटम को दो तिहाई हिस्सों में लें।

इनका करें सेवन: वैसे लोग जो इस डाइट को फॉलो करना चाहते हैं वो कई खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो फिश, एग वाइट या चिकन खा सकते हैं वहीं, शाकाहारी लोग तोफू, सोया उत्पाद, दही, लो फैट मिल्क और लो फैट चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सभी खाद्य पदार्थों से शरीर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पहुंचता है। इसके अलावा फैट के लिए आप एवोकाडो, नट्स, तिल व जैतून का तेल और पीनट बटर का सेवन करें। वहीं, पर्याप्त कार्ब्स के लिए सेब, बेर, संतरा और बेरीज जैसे फल और पालक, टमाटर, मशरूम और छोले जैसी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा, दलिया और जौ भी खाने की सलाह दी जाती है। वहीं, इस डाइट को फॉलो करने वाले लोगों को चाय और कॉफी से दूरी बना लेनी चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah के तारक ने राइटर से ही की है शादी, कुछ ऐसी है लव स्टोरी
2 वेट लॉस में मददगार है अनानास का सेवन, जानें क्या है इस्तेमाल करने का तरीका
3 Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah के मास्टर भिड़े असल जिंदगी में हैं करोड़ों के मालिक, कुछ ऐसी है जिंदगी
IPL 2020 LIVE
X