ताज़ा खबर
 

सिर्फ स्वाद ही नहीं, सफेद बालों से निजात दिलाने में भी कारगर है आम, जानिये कैसे करें इस्तेमाल

Tips to remove white/grey hair: शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने के बाद ही लोगों में बाल सफेद होने की परेशानी शुरू हो जाती है

White Hair, White Hair problems, mango for White Hair, mango seeds for White Hair, mango leaves for White Hair, aam and amla for White Hair, mango and amla pepper for White Hair, white hair remedies, white hair remedies at home, white hair remedies in hindi, white hair remedies food, white hair home remedies in hindi, white hair ayurvedic remedies, white hair homemade remedies, grey hair, how to turn grey hair black, tips for black hair, tips for black hair in hindi, home remedies for grey hairपॉल्यूशन, धूप, अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान जैसे बाहरी तत्व भी बाल सफेद होने के प्रमुख कारणों में से हैं

Tips to remove white/grey hair: सफेद बालों की समस्या बेहद आम होती जा रही है। चाहे युवा हों या बुजुर्ग, हर कोई इस परेशानी से जूझ रहा है। एनीमिया, प्रोटीन की कमी, कम हीमोग्लोबिन, थायरॉयड और जेनेटिक डिसॉर्डर जैसे स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के वजह से कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होते जा रहे हैं। इसके अलावा, पॉल्यूशन, धूप, अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान जैसे बाहरी तत्व भी बाल सफेद होने के प्रमुख कारणों में से हैं। सफेद बालों से निजात पाने के लिए कई लोग केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जो बालों के लिए और भी ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे में बालों को जवां रखने के लिए कई घरेलू उपचारों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसी में से एक है आम का इस्तेमाल, आइए जानते हैं कैसे-

बालों को सफेद करने में मददगार है आम: शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने के बाद ही लोगों में बाल सफेद होने की परेशानी शुरू हो जाती है। मेलेनिन नामक पिगमेंट जिन लोगों के शरीर में पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है, उनके बाल ज्यादा समय तक काले रहते हैं। बालों को काला बनाए रखने के लिए विटामिन ई, विटामिन बी की जरूरत होती है। ये दोनों ही तत्व आम में भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसके अलावा, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन सी, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन और फोलेट जैसे महत्वपूर्ण एलिमेंट्स भी आम में पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व जब शरीर में मौजूद रहेंगे तो बाल जल्दी नहीं सफेद होंगे।

कैसे करें इस्तेमाल: आम को एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है। बालों को सफेद बनाए रखने के लिए आप आम की गुठलियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसको पीसकर हेयरमास्क बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको 5 आम की गुठली, 3 आंवला, एक बहेड़ा व 2 हरीतकी की जरूरत होगी। इन सब चीजों को थोड़ा पानी मिलाकर पीस लें और एक लोहे के बर्तन में रात भर रखें। सुबह इसे हेयर मास्क की तरह यूज करें। आप इस लेप को अपने बालों पर लगाएं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से सफेद बालों की परेशानी काफी हद तक कम हो जाती है।

वहीं, आप केवल आम के बीज और आंवले के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप गुठलियों को पीसकर आंवले के रस में मिलाकर बालों में लगाएं। इस मास्क को 15 मिनट तक बालों में लगाकर रखें और फिर नॉर्मल पानी से बाल धो लें।

ये भी है एक तरीका: बालों को काला बनाए रखने में आम की गुठलियों के साथ इस फल के पत्ते भी काम आ सकते हैं। आम के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाकर 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें। इस मिश्रण को नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर बाल काले और घने हो जाएंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सीरियल ही नहीं रियल लाइफ में भी बाप-बेटे और भाई बहन हैं ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के ये किरदार, जानिये…
2 ‘उरी’ के लिए विक्की कौशल ने बढ़ाया था 15 किलो वजन, इस डाइट प्लान को किया था फॉलो
3 भारतीय मूल के शेफ से शादी करने वालीं ऑस्ट्रिया की राजकुमारी का 31 साल की उम्र में निधन
  यह पढ़ा क्या?
X