चेहरे पर निखार लाने में सिर्फ केला ही नहीं, उसका छिलका भी है असरदार – जानें कैसे करें यूज

Skincare Tips in Hindi: चेहरे पर निखार लाने में भी इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल मददगार है। केले के छिलके में मौजूद गुण चेहरे को गोरा करने में मददगार है।

beauty tips, glowing skin, facial glow, pimples, acneआज के व्यस्त दिनचर्या में सबसे ज्यादा लोगों की स्किन को जूझना पड़ता है

Skincare Tips: चेहरे को चमकदार और हेल्दी बनाने में लोग कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। तमाम ब्यूटी प्रोडक्ट्स और घरेलू उपायों की मदद लेकर स्किन संबंधी परेशानियों को दूर करते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि केले का छिलका भी चेहरे पर निखार लाने में मददगार है। केले के छिलके में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने में सहायक हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी-6 और बी-12, मैंग्नीज और कार्बोहाइड्रेट जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर इन छिलकों को यूज करने से लोगों की खूबसूरती निखरकर सामने आ सकती है। आइए जानते हैं कैसे –

दूर होते हैं पिंपल्स: मुंहासे चेहरे की खूबसूरती को बेहद कम कर देते हैं, ऐसे में हर किसी की इच्छा होती है कि इनसे निजात मिल जाए। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई ब्यूटी ट्रीटमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं। पर केले के छिलके में मौजूद गुण पिंपल्स के इलाज में सहायक हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक रोज इन छिलकों से चेहरे की मसाज करने से पिंपल्स पर कंट्रोल करना आसान हो जाता है।

स्किन पर आएगी निखार: चेहरे पर निखार लाने में भी इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल मददगार है। केले के छिलके में मौजूद गुण चेहरे को गोरा करने में मददगार है। इसे यूज करने से लोगों का चेहरा दिन भर फ्रेश रहता है। टैनिंग हटाने से लेकर चेहरे पर दाग-धब्बों को दूर करने में ये सहायक है।

दूर होंगे काले घेरे: आज के व्यस्त दिनचर्या में सबसे ज्यादा लोगों की स्किन को जूझना पड़ता है। इससे आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स होने लाजिमी हैं। इनसे छुटकारा पाने में केले के छिलके मददगार होते हैं। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार केले के छिलके की पतली परत को काटकर अपनी आंखों के नीचे जहां काले घेरे हों, वहां लगाएं। इससे डार्क सर्कल्स जल्दी खत्म होते हैं। साथ ही, इनसे मिलने वाली ठंडक आंखों की थकान को भी दूर करते हैं। सप्ताह में कम से कम 3 बार इसे लगाने से फायदा होगा।

कैसे करें इस्तेमाल: 2 पके केले के छिलके लें, 1 चम्मच शहद और आधा नींबू लें। छिलकों को मिक्सी में डालकर पीस लें और महीन पेस्ट बनाएं। अब इस मिश्रण में शहद और नींबू डालकर अच्छी तरह मिलाएं। मुंहासे या जिस जगह पर टैनिंग हो, वहां अच्छे से इस पेस्ट को लगाएं। आप चाहें तो पूरे चेहरे पर इसे लगा सकते हैं। 15 मिनट के बाद जब चेहरे पर लगा मिक्सचर सूख जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। सप्ताह में 2 बार इस्तेमाल करने से बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे।

Next Stories
1 Happy Shivratri 2021 Wishes Images, Messages: ‘सत्यम-शिवम-सुन्दरम…’ इन संदेशों को शेयर कर दें महाशिवरात्रि की बधाई
2 Happy Maha Shivratri 2021 Wishes Images, Messages: ‘भोले शंकर का वरदान…’ महा शिवरात्रि पर इन मैसेजेज को शेयर करें
3 मेकअप करने के ये आसान तरीके, बदल सकते हैं आपका पूरा लुक, जानें सिंपल स्टेप्स
आज का राशिफल
X