ताज़ा खबर
 

वजन बढ़ने के अलावा समय पर नहीं खाने के हैं और भी कई नुकसान

Side effects of Skipping meals: समय पर भोजन ना करने से हम किसी भी समय कुछ भी खा लेते हैं। ऐसा करना शरीर पर बुरा असर डालता है इसलिए ऐसा ना करें और समय पर खाना खाना शुरु करें।

समय पर खाना ना खाने के नुकसान (Source: Dreamstime)

Skipping Meals: भोजन करना स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी होता है। खाने से ऊर्जा मिलती है जिससे हम दिनभर काम कर पाते हैं। खाने का भी एक निश्चित समय होता है और अधिक समय तक भूखा रहने से इसके नकारात्मक प्रभाव शरीर पर दिखाई देने लगते हैं। लेकिन बहुत से लोग इस बात की गंभीरता को नहीं समझते हैं और बहुत ज्यादा देर से खाना खाते हैं। लेकिन समय पर खाना ना खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। आइए जानते हैं कि समय पर खाना ना खाने के क्या नुकसान होते हैं।

वजन बढ़ जाता है:
सही समय पर खाना ना खाने से पेट ज्यादा समय भूखा रहता है और फिर हेवी खाना खाने से पाचन तंत्र पर दबाव पड़ता है। पाचन तंत्र ऐसे में खाने को तेजी से पचा नहीं पाता और मोटापा बढ़ने का खतरा पैदा हो जाता है।

आलसी होना:
हमारा पाचन तंत्र हर समय एक्टिव नहीं रहता है। समय पर ना खाने की वजह से पाचन तंत्र खाने को धीरे-धीरे पचाता है और खाना आसानी से ना पच पाने के कारण आपको आलस महसूस होता है।

कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाना:
सही समय पर ना खाने से या फिर अस्वास्थ्यवर्धक खाना खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है। दिनभर में आपको 6 बार थोड़ा-थोड़ा करके खाना चाहिए और गलत समय पर खाने और अनहेल्दी खाना खाने से शरीर अस्वस्थ रहता है।

तनाव से ग्रसित हो जाना:
सही समय पर खाना ना खाने से अक्सर आपके खाने का रुटीन बिगड़ जाता है। अगर आप लंच और डिनर देरी से करते हैं तो आप सही समय पर सो नहीं पाते हैं। इससे नींद की कमी की समस्या पैदा हो जाती है और पर्याप्त मात्रा में नींद ना आना तनाव से ग्रसित होने का कारण होता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Happy Valentine's Day 2020 Wishes, Images: वेलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर से शेयर करें अपने दिल की बात
2 वेलेंटाइन डे 2020: 5 राशि वालों को मिलेगी खुशी, सिंह राशि वालों के लव रिलेशन में आ सकती है खटास
3 Valentine Day: इन बॉलीवुड स्टार्स को मिला प्यार में धोखा, नहीं बना लव कनेक्शन: जानिए वजहें
ये पढ़ा क्या?
X