Skin Care: मुलायम और ग्लोइंग चेहरे के लिए रात को सोने से पहले लगाएं ये एक चीज, ये 4 टिप्स भी हैं फायदेमंद

दूध का इस्तेमाल कर आप चमकता और मुलायम चेहरा आसानी से पा सकते हैं। दूध चेहरे को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ चेहरे की प्राकृतिक नमी को बरक़रार रखता है।

skin care, skin care routine, skin care tips
रात को सोने से पहले चेहरे पर पर्याप्त नमी होनी चाहिए (Photo-Thinkstock/File)

Skin Care: मुलायम और चमकता चेहरा सबकी पसंद है लेकिन हमारी ख़राब आदतों के कारण चेहरे बेजान और रुखा पड़ जाता है। कई लोग दिन में तो अपने स्किन की काफी देखभाल करते हैं लेकिन रात को उसे अनदेखा करके सो जाते हैं। ऐसा करना हमारे चेहरे के लिए काफी नुकसानदेह साबित होता है। रात को त्वचा की देखभाल करने से उसमें चमक आती है और वो स्वस्थ बनी रहती है। आज हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनका इस्तेमाल अगर आप हर रोज सोने से पहले करते हैं तो सुबह आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार रहेगी।

रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं दूध- दूध का इस्तेमाल कर आप चमकता और मुलायम चेहरा आसानी से पा सकते हैं। इसके लिए आप रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छे से धो लें। इसके बाद चेहरे पर दूध लगाएं। दूध को लगाकर आप थोड़ी देर मसाज करते हैं तो ये चेहरे के लिए फायदेमंद साबित होगा। इसके बाद आप सो जाएं और सुबह उठकर चेहरे को साफ़ पानी धो लें। दूध चेहरे को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ चेहरे की प्राकृतिक नमी को बरक़रार रखता है।

फेसवॉश से साफ करें चेहरे की गंदगी- दिन भर हमारे चेहरे पर बाहर की धुल जमती है। केवल पानी से धोने पर ये गंदगी पूरी तरह नहीं हटती। इसलिए सोने से कुछ देर पहले चेहरे पर फेसवॉश जरूर लगाएं। इससे चेहरे की गंदगी पूरी तरह साफ हो जाती है।

फेस वॉश के बाद चेहरे को जरूर करें मॉइश्चराइज- फेसवॉश लगाने के तुरंत बाद चेहरे को मॉइश्चराइज करना न भूलें। इसके लिए आप किसी अच्छे क्वालिटी के मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे की प्राकृतिक नमी बनी रहती है और चेहरा खिला-खिला रहता है।

शहद भी देगा चेहरे को चमक- शहद का इस्तेमाल कर आप चेहरे की गंदगी साफ़ कर सकते हैं और उसे चमकता बना सकते हैं। रात को सोने से आधे घंटे पहले पूरे चेहरे पर शहद लगाएं और उसे सूखने के लिए आधे घंटे तक छोड़ दें। इसके बाद साफ़ पानी से चेहरे को धो लें और सो जाएं।

नियमित अंतराल पर बदले बेडशीट और तकिए का कवर- स्वस्थ चेहरे के लिए चेहरे की सफाई के साथ सोने के जगह की सफाई पर भी ध्यान दें। नियमित अंतराल पर तकिए के कवर और बेडशीट को धोएं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
दुल्हन बनने वाली हैं तो इन चीजों का रखें खास ख्याल, त्वचा में आएगा गजब का निखारbridal makeup video, bridal makeup video in hindi, dulhan makeup video in hindi, dulhan makeup video, dulhan makeup tips, dulhan makeup tips in hindi, bridal makeup videos, bridal makeup tips in hindi, bridal makeup tips, bridal makeup tips in hindi video, make up tips hindi, make up tips dulhan, bribe makeup tips, dulhan makeup tips, hindi dulhan makeup
अपडेट