Skin Care: रात को सोने से पहले त्वचा पर करें बस एक चीज का इस्तेमाल, दाग-धब्बों को दूर करने में है कारगर

Night Skin Care Routine In Winter: मक्खन में मौजूद विटामिन ई स्किन से पिगमेंटेशन को दूर कर, उसे ग्लोइंग बनाता है।

Skin Care, Beauty Tips, Lifestyle News
त्वचा से दाग-धब्बे दूर करने में कारगर है मक्खन (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

सर्दियों के मौसम में त्वचा का अधिक ख्याल रखने की आवश्यकता होती है। क्योंकि मौसम में शुष्की और ठंडी हवा के कारण त्वचा पर ड्राइनेस बढ़ जाती है। इस ड्राइनेस के कारण स्किन बेरंग और भद्दी दिखने लगती है। इसके अलावा सर्दियों में त्वचा पर ऑयली स्किन और ड्राई पैच भी हो सकते हैं। इसलिए त्वचा विशेषज्ञ ठंड के दौरान स्किन का अधिक ध्यान रखने की सलाह देते हैं। स्किन से ड्राइनेस को दूर करने के लिए मक्खन बेहद ही कारगर है।

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि मक्खन सभी स्किन टाइप के लोगों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन ई स्किन से पिगमेंटेशन को दूर कर, उसे ग्लोइंग बनाता है। साथ ही विटामिन ई त्वचा में कोलेजन बनाए रखने में भी कारगर है। कोलेजन एक तरह का फाइबर है, जो त्वचा पर झुर्रियां आने से रोकता है। यह स्किन को यंग और खूबसूरत बनाए रखता है।

मक्खन का इस्तेमाल लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी करते हैं। स्किन एक्सपर्ट्स इसे नेचुरल मॉइश्चराइजर बताते हैं क्योंकि यह त्वचा में नमी बनाए रखने के साथ ही स्किन से दाग-धब्बों को भी हटाता है। आप कई तरह से मक्खन को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

इस तरह करें इस्तेमाल: मक्खन में थोड़ा-सा जैतून का तेल या फिर शहद की कुछ बूंदें मिला लें। फिर इन तीनों चीजों को एक टाइट डिब्बे में बंद करके रख दें। रात को सोने से पहले इस मॉइश्चराइजर को अपने चेहरे पर लगाएं। सुबह उठकर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। नियमित तौर पर यह नुस्खा अपनाने से आपकी ड्राई त्वचा भी मुलायम बन जाती है।

मक्खन स्किन को हाइड्रेटेट रखता है और स्किन की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है। मक्खन में मौजूद विटामिन ई स्किन को अंदर से हील करता है। इसमें मौजूद फॉस्फोलिपिड, त्वचा से झुर्रियां और फाइन लाइन्स को दूर करता है।

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि स्किन के रूखेपन से छुटकारा पाने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करना बेहद ही जरूरी है। इसलिए स्किन की मृत कोशिकाओं के संग्रह से स्किन रूखी और मुर्झायी दिखने लगती है। ऐसे में नियमित तौर पर स्किन को स्क्रब करना बेहद ही जरूरी है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट