ताज़ा खबर
 

Dandruff से छुटकारा दिलाने में मददगार है नीम, इन 3 तरीकों से करें उपयोग

Dandruff Home Remedies: नीम एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसका काफी समय से स्वास्थ्य, त्वचा और बालों की परेशानी को ठीक करने में इस्तेमाल किया जाता है

जिन लोगों को डैंड्रफ की परेशानी ज्यादा होती है उन्हें सफेद बालों, रुखापन और हेयर फॉल जैसी परेशानी होने लगती है

Dandruff Remedies: डैंड्रफ एक बेहद आम स्किन प्रॉब्लम है जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग तमाम कोशिशें करते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक नीम का इस्तेमाल डैंड्रफ की परेशानी को कम करने में मदद करता है। बता दें कि जब स्कैल्प पर सूखी खुजली वाली परत बनने लगती है तो उसे डैंड्रफ कहा जाता है, ऐसा फंगस के कारण होता है। इस हेयर प्रॉब्लम के कारण बाल झड़ने लगते हैं, साथ ही बालों की चिकनाई भी कम होने लगती है।

जिन लोगों को डैंड्रफ की परेशानी ज्यादा होती है उन्हें सफेद बालों, रुखापन और हेयर फॉल जैसी परेशानी होने लगती है। तमाम ब्यूटी उत्पादों के इस्तेमाल के बावजूद अगर आपकी ये परेशानी कम नहीं हुई है तो आप नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नीम एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसका काफी समय से स्वास्थ्य, त्वचा और बालों की परेशानी को ठीक करने में इस्तेमाल किया जाता है। नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं जो कई स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है। सिर में फाइबर भरपूर मात्रा में पहुंचता है जिससे कि बालों को पोषण प्रदान होता है। डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने में भी इसका इस्तेमाल फायदेमंद है, आइए जानते हैं कैसे करें उपयोग –

नीम का पानी: 35 से 40 नीम के पत्ते और एक से डेढ़ लीटर पानी लें। पानी उबालकर गैस से उतार लें। फिर नीम की पत्तियों को पानी में डालें और रात भर इसे रहने दें। सुबह-सुबह बालों को इस पानी से धोएं। इसे सप्ताह में 2-3 बार इस्तेमाल करें, ये बालों की खुजली और असुविधा को दूर करने में मदद करता है।

हेयर मास्क: 30-40 नीम के पत्ते, एक लीटर पानी और एक चम्मच शहद लें। पानी उबालकर गैस से उतार लें, अब नीम के पत्तों को रात भर उसमें भिगोए रखें। पत्तों को पानी से छान लें और पीसकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण में शहद मिलाएं और बालों व जड़ों में लगाएं। 20-25 मिनट बालों में लगा रहने दें फिर धो लें। सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल करें।

नीम और नारियल तेल: आधा कप नारियल का तेल, 10 नीम के पत्ते, आधा चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच कैस्टर ऑयल लें। नारियल तेल को गर्म करें और उसमें नीम के पत्ते डालें। 10-15 मिनट उबालकर नीचे उतार लें, जब ये ठंडा हो जाए तो इसमें कैस्टर ऑयल और नींबू का रस मिलाएं। एक बोतल में इस मिश्रण को निकालें और सप्ताह में 2 बार लगाएं।

Next Stories
1 किसी महल से कम नहीं शाहरुख खान का ‘मन्नत’, पत्नी ने खुद किया है डिजाइन; जानिए क्या-क्या हैं सुविधाएं
2 मोटापा कम करने में मददगार हो सकते हैं ये 5 घरेलू उपाय, जानें
3 जब मुकेश और अनिल अंबानी को सूखी रोटी-पानी पर काटना पड़ा था पूरा दिन, पिता धीरूभाई ने दी थी ऐसी सज़ा
ये पढ़ा क्या?
X