डैंड्रफ से परेशान हैं तो इन 6 प्राकृतिक तरीकों से मिल सकती है राहत, ऐसे करें ट्राय

Natural Remedies for Dandruff : मुल्तानी मिट्टी को पांच घंटों के लिए भिगोएं। इसमें आंवला का पाउडर मिलाकर अपने बालों में लगाएं। दो से तीन घंटे बाद गुनगुने पानी से अपने बाल धो लें।

Dandruff, dandruff natural remedies, dandruff natural remedy, natural ways for getting rid of dandruff
प्राकृतिक उपायों से डैंड्रफ से मुक्ति पाई जा सकती है।

Dandruff Natural Remedy : डैंड्रफ न सिर्फ बालों का लुक खराब करती है बल्कि इसकी वजह से बालों की जड़ों में रूखापन और खुजली की समस्या भी पैदा होती है। कई बार यह इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि रुसी के फाहे कंधों पर गिरने लग जाते हैं।

ऐसे में केमिकल युक्त शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनके इस्तेमाल के बावजूद भी कोई फर्क नहीं दिखता है। इसलिए बहुत जरूरी है कि डैंड्रफ से निजात पाने के लिए प्राकृतिक उपायों का रुख किया जाए।

डैंड्रफ से निजात पाने के प्राकृतिक उपाय (Dandruff Natural Remedies)
मुल्तानी मिट्टी को पांच घंटों के लिए भिगोएं। इसमें आंवला का पाउडर मिलाकर अपने बालों में लगाएं। दो से तीन घंटे बाद गुनगुने पानी से अपने बाल धो लें। फिर बालों को सुखाकर सरसों के तेल से बालों की जड़ों पर मसाज करें।

सात से आठ चम्मच दही लेकर उसे फेंटें। फिर इसे अपने बालों की जड़ों में लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। 10 मिनट तक मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से बाल धोएं। डैंड्रफ से मुक्ति पाने के लिए यह उपाय कई सालों से किया जा रहा है। इसे बहुत असरदार माना जाता है।

दो चम्मच नींबू के रस में दो से तीन चम्मच नारियल का तेल मिलाकर मिक्स करें। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। तीन से चार घंटे इसे लगे रहने दें। फिर साफ पानी से अच्छी तरह बाल धोएं। इसके बाद दोबारा नारियल तेल लगाकर 15 से 20 मिनट तक मसाज करें।

एक बड़ा प्याज लें। उसे कद्दूकस कर रस निकाल लें। इस रस में दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। अब बालों की जड़ों पर इसे लगाकर हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें। 15 से 20 मिनट मसाज करने के बाद इसे तीन से चार घंटों के लिए अपने बालों में लगे रहने दें। संभव हो तो पूरी रात के लिए भी इसे अपने बालों में लगे रहने दे सकते हैं।

नीम की 12-15 ताजी पत्तियां लेकर उसे साफ पानी से धोएं। इसमें करी पत्ते की पांच से छः पत्तियां मिलाएं‌। अब इन्हें मिलाकर ग्राइंड करें। इस पेस्ट में मुल्तानी मिट्टी का पानी मिलाएं। इसे अपने बालों में लगाकर दो से तीन घंटे बाद साफ पानी से बाल धो लें।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।