scorecardresearch

Hand Care: सर्दी में हाथों को खूबसूरत बनाने के लिए ऐसे तैयार करें नैचुरल स्क्रब

नैचुरल होम मेड स्क्रब आपके हाथों पर मैजिक की तरह काम करेगा।

Homemade-Hand-Scrub
आपके हाथ भी भद्दे दिख रहे हैं और आपके पास मेनिक्योर कराने का वक्त नहीं है तो आप घर में ही नैचुरल स्क्रब करें। photo-freepik

खूबसूरत चेहरा ही लोगों का ध्यान अपनी ओर नहीं खींचता बल्कि खूबसूरत बॉडी भी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। महिलाएं घर के काम-काज में इतना ज्यादा मसरूफ रहती हैं कि बॉडी केयर के नाम पर सिर्फ चेहरे की केयर करती हैं। महिलाएं किचन में काम ज्यादा करती हैं जिसकी वजह से उनके हाथों का रूप खत्म हो जाता है और हाथ रूखे, खुरदरे और स्किन क्रेक दिखती है।

घर की साफ-सफाई, बर्तन-कपड़े वॉश करना और खाना पकाना इन सब कामों में लेडीज पूरे हफ्ते मसरूफ रहती हैं। इन कामों का असर हाथों पर साफ देखने को मिलता है। सूखे, खुरदरे और फटे हुए हाथ ना सिर्फ देखने में खराब दिखते हैं, बल्कि छूने में भी काटे की तरह चुभते हैं।

हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं पार्लर जाकर मेनिक्योर कराती हैं, मेनिक्योर एक लम्बा प्रोसेस है जिसे कराने में कम से कम एक घंटा जरूर लगता है। मसरूफियत और वक्त की कमी के कारण महिलाएं पार्लर जाना स्किप करती रहती हैं।

सर्दी में आपके हाथ भी भद्दे दिख रहे हैं और आपके पास मेनिक्योर कराने का वक्त नहीं है, तो आप घर में ही नैचुरल स्क्रब की मदद से 10 मिनट में आपने हाथों को सॉफ्ट और खूबसूरत बना सकती हैं।

नींबू, शुगर और शहद का स्क्रब हाथों में निखार लाएगा। नैचुरल होम मेड स्क्रब आपके हाथों पर मैजिक की तरह काम करेगा। इसके इस्तेमाल से आपके हाथ सॉफ्ट और खूबसूरत दिखेंगे। हाथों को नर्म और मुलायम बनाने का सबसे आसान तरीका है हैंड स्क्रब। स्क्रब आपके हाथों को मॉइश्चराइज करता है। अगर आप हफ्ते में दो से तीन बार हाथों पर स्क्रब करते हैं तो अपने हाथों पर फर्क साफ देख सकती हैं।

स्क्रब कैसे तैयार करें

सामग्री

एक नींबू

शहद और चीनी

  • स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले आधा कप नींबू का रस, 1 बड़ा चम्मच शहद, और 1 बड़ा चम्मच चीनी लें। इन तीनों चीज़ों को अच्छे से मिक्स कर लें।
  • तैयार पेस्ट को हाथों पर लगाएं और हल्के हाथों से हाथों की मसाज करें। मसाज करने से हाथों से डेड स्किन निकल जाएगी और हाथ सॉफ्ट दिखेंगे।
  • इस पेस्ट से हाथों की आधा घंटे तक मसाज करने से स्किन पर काफी असर दिखेगा। मसाज के दौरान आप नींबू को उंगलियों के बीच में रगड़ें ताकि आपकी स्किन में निखार आ जाएं।
  • दस मिनट बाद हाथों को नर्म और मुलायम बनाने का सबसे आसान तरीका है हैंड स्क्रब। स्क्रब आपके हाथों को मॉइस्चराइज करता है। अगर आप सप्ताह में दो से तीन बार हाथों पर स्क्रब करते हैं तो अपने हाथों पर फर्क साफ देख सकती हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.