ताज़ा खबर
 

केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स की जगह कर सकते हैं इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल, डियो से लेकर मेकअप रिमूवर तक का है हर्बल रिप्लेसमेंट

ज्यादातर लोग अपनी त्वचा और बालों की देखभाल के लिए महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स की जगह आप यह घरेलू और हर्बल विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं।

body odor, beauty tips, body odor in summerगर्मियों में पसीने की बदबू से निजात दिलाएं ये घरेलू उपाय (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

आज के समय में लोग स्किन केयर से लेकर बालों की देखभाल तक हर चीज के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। कई बार इन प्रोडक्ट्स से फायदे की जगह नुकसान भी हो जाता है। जहां पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे-महंगे डियो और परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं, तो वहीं, बालों को मुलायम बनाने के लिए हेयर कंडीशनर अपनाते हैं।

लेकिन आज हम आपको इन सभी ब्यूटी प्रोडक्ट्स के ऐसे हर्बल रिप्लेसमेंट के बारे में बताएंगे, जो ना सिर्फ आपकी सुंदरता को बढ़ाने में कारगर हैं, बल्कि आपकी जेब पर भी अतिरिक्त भार नहीं डालेंगे।

-डियो और परफ्यूम की जगह अपनाएं ये चीज: गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग पसीने की बदबू से निजात पाने के लिए महंगे-महंगे डियो और परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप हमेशा के लिए पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए यह हर्बल विकल्प अपना सकते हैं।

इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडे में आधा चम्मच नारियल का तेल मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने अंडरआर्म्स में लगाएं। कुछ समय तक ऐसे ही छोड़ दें। फिर सूखने के बाद साफ पानी से अपने अंडरआर्म्स को धो लें।

-मेकअप रीमूवर की जगह ऑलिव ऑयल: मेकअप को अपने चेहरे से हटाने के लिए महिलाएं महंगे मेकअप रीमूवर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इसकी जगह आप ऑलिव ऑयल, बादाम का तेल या फिर नारियल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इनमें से किसी भी तेल की कुछ बूंदे रूई पर लें और फिर इससे अपना मेकअप हटा दें। यह उपाय आपकी त्वचा में नमी बनाएं रखने के साथ ही ग्लो को भी बढ़ाता है।

-इस तरह घर में बनाएं हेयर कंडीशनर: बालों को मुलायम बनाने के लिए लोग केमिकलयुक्त हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसकी जगह आप शहद और नारियल तेल से बनें मिश्रण का भी कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकत हैं। इसके लिए एक चम्मच शहद में 2 चम्मच नारियल तेल को मिला लें।

फिर इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं। करीब 30 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें। बात दें, इस मिश्रण को गीले बालों में लगाएं। यह उपाय आपके बालों को मुलायम बनाने में कारगर है।

Next Stories
1 Weight Loss Tips: बिना डाइटिंग के इस तरह कर सकते हैं अपना मोटापा कम, एक्ट्रेस समीरा रेड्डी ने बताए फिट रहने के ये आसान तरीके
2 गर्मियों के मौसम में अपनी त्वचा का इस तरह रखें ध्यान, फॉलो करें ये स्किनकेयर रूटीन
3 काले घुटनों से निजात दिलाने में कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे, इस तरह करें इस्तेमाल
यह पढ़ा क्या?
X