ताज़ा खबर
 

National Youth Day 2020: जानिए 12 जनवरी यानि स्वामी विवेकानंद की जयंती के दिन ही क्यों मनाते हैं यूथ डे…

National Youth Day 2020 Date, 12th January 2020, History, Importance, Significance, Theme, Logo: 1984 में, भारत सरकार ने 12 जनवरी को 'राष्ट्रीय युवा दिवस' के रूप में घोषित किया, तब से हम इसे हर साल मना रहे हैं।

National Youth Day, National Youth Day 2020, vivekananda jayanti, National Youth Day History, National Youth Day Significance, Sunday, 12 January, National Youth Day Theme 2020, National Youth Day Importance, Swami Vivekananda Jayanti, 12th January 2020, national youth day 2020 theme india, National Youth Day quotes, National Youth Day Essay, National Youth Day SMS, National Youth Day Bhashan, National Youth Day SpeechNational Youth Day 2020: नेशनल यूथ डे से जुड़ी जानकारी

National Youth Day 2020 Date, Theme, History, Significance, Activities, Logo, vivekananda jayanti: भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस तब मनाया जाता है जब स्वामी विवेकानंद का जन्मदिन होता है। सरकार ने स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन के दिन से राष्ट्रीय युवा दिवस घोषित किया है और इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। यह 12 जनवरी को मनाया जाता है। यह भारत के लोगों के बीच एक महान जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है ताकि उन्हें भारत में अनुष्ठान के महत्व के बारे में हर जानकारी मिल सके। इसका उपयोग लोगों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण उत्पन्न करने के लिए किया जाता है ताकि उन्हें देश में उचित तरीके से व्यवहार करने के बारे में हर ज्ञान प्रदान किया जा सके।

राष्ट्रीय युवा दिवस(National Youth Day): राष्ट्रीय युवा दिवस का उपयोग लोगों को एक-दूसरे के करीब आने और एक दूसरे को एक कार्य को बेहतर ढंग से करने के लिए समझने के लिए किया जाता है। लोगों को हर विचार प्राप्त करने और योजनाओं के उचित ज्ञान के साथ सभी कार्यों को करने के लिए आवश्यक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बनाना आवश्यक है।

राष्ट्रीय युवा दिवस से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी:

1. 1984 में, भारत सरकार ने 12 जनवरी को ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ के रूप में घोषित किया, तब से हम इसे हर साल मना रहे हैं।1984 में, भारत सरकार ने 12 जनवरी को ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ के रूप में घोषित किया, तब से हम इसे हर साल मना रहे हैं।

2. राष्ट्रीय युवा दिवस का जश्न भारत जैसे देश में बहुत महत्व रखता है जिसमें 60% से अधिक आबादी युवाओं की है।

3. 12 जनवरी को कई एनजीओ और सरकारी संगठन सामाजिक और विकासात्मक गतिविधियों का संचालन करके राष्ट्रीय युवा दिवस मनाते हैं।

4. राष्ट्रीय युवा दिवस पूरे भारत में स्कूलों और कॉलेजों में सम्मेलनों, युवा उत्सव, योग, भाषण, खेल और संगीत प्रतियोगिताओं का आयोजन करके मनाया जाता है।

5. यह हमें स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा किए गए बलिदानों के बारे में भी याद दिलाता है जिन्होंने भारत को ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता की ओर निर्देशित किया था।

6. युवा उत्सव के उत्सव के दौरान दिए गए कुछ लोकप्रिय विषय थे “सबसे पहल भारत”, “युवाओं के लिए नशा मुक्त भारत”, “उत्सव में एकता का उत्सव”, “युवा भारत के लिए डिजिटल”, “संकल्प से सिद्धि” आदि।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Swami Vivekananda Jayanti 2020 Quotes, Images, Messages: स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर देखिए उनके प्रेरणादायक सुविचार, अपनों से भी करें शेयर
2 Swami Vivekananda Jayanti 2020 Quotes, Wishes Images, Status: ‘जैसा तुम सोचते हो, वैसे ही बन जाओगे’, स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर शेयर करें उनके ये सुविचार
3 Happy Swami Vivekananda Jayanti 2020 Wishes Images, Quotes: दिल और दिमाग के टकराव में दिल की सुनो…. जानिए स्वामी विवेंकानंद की प्रेरणादायक बातें
ये पढ़ा क्या?
X