scorecardresearch

कभी मुलायम की सुरक्षा में थे तैनात, जानिए कौन हैं मोदी सरकार में मंत्री बनने वाले एसपी सिंह बघेल

एसपी सिंह बघेल को मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। एसपी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व में की थी। अपने पहले ही चुनाव में उन्होंने साबित कर दिया था कि वह यहां लंबी पारी खेलने आए हैं।

कभी मुलायम की सुरक्षा में थे तैनात, जानिए कौन हैं मोदी सरकार में मंत्री बनने वाले एसपी सिंह बघेल
बीजेपी सांसद एसपी सिंह बघेल (Photo-Twitter/SPSinghBaghelPR)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट विस्तार में कई नए चेहरों को जगह दी है। एक ऐसा ही नाम है एसपी सिंह बघेल का। बघेल ने साल 2019 में बीजेपी के टिकट पर आगरा से लोकसभा चुनाव लड़ा था और एकतरफा जीत हासिल की थी। एसपी सिंह बघेल इससे पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में भी मंत्री रहे हैं।

मुलायम सिंह यादव की सुरक्षा में तैनात थे एसपी: राजनीति में आने से पहले एसपी सिंह बघेल उत्तर प्रदेश पुलिस में सब-इंस्पेक्टर के पद पर तैनात थे। 1989 में मुलायम सिंह यादव जब मुख्यमंत्री बने तो उन्हें सीएम की सुरक्षा में तैनात कर दिया गया। लंबे चौड़े शरीर और भारी-भरकम आवाज वाले एसपी की ईमानदारी और लगन मुलायम को बहुत पसंद आई। देखते ही देखते वह मुलायम सिंह यादव के करीबी लोगों की लिस्ट में शामिल हो गए।

1998 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मुलायम सिंह यादव के कहने पर एसपी सिंह बघेल को टिकट दिया गया। मुलायम ने उन्हें जलेसर सीट से चुनाव लड़वाया और एसपी सिंह बघेल ने जीत दर्ज की। यहीं से उनके राजनीतिक जीवन की शुरुआत हुई और इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

हालांकि साल 2009 के लोकसभा चुनाव से पहले उन्होंने बीएसपी जॉइन कर ली थी और समाजवादी पार्टी के खिलाफ आवाज बुलंद की थी। 2014 के चुनाव में उन्होंने समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव को ही चुनौती दे डाली। इस चुनाव में उनकी हार हुई, लेकिन उन्होंने साबित कर दिया कि वह बड़ी चुनौतियों से डरने वाले नहीं हैं

2014 के लोकसभा चुनाव के बाद उन्होंने बीजेपी का हाथ थाम लिया और 2017 के विधानसभा चुनाव में टूंडला से जीत दर्ज की। इसके बाद उन्हें योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया था।

करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं एसपी बघेल: 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान दिए गए अपने हलफनामे में एसपी सिंह बघेल ने बताया था कि उनके पास 7 करोड़ 42 लाख 74 हजार 36 रुपए की संपत्ति है। उनके परिवार के बैंक खातों में जमा राशि 44 लाख 25 हजार 295 रुपए की है। वहीं, अगर उनकी जमीन की कीमत की बात की जाए तो ये 6 करोड़ 65 लाख रुपए बैठती है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 07-07-2021 at 06:39:00 pm