बिना केमिकल इस्तेमाल किए घर बैठे ऐसे हटाएं नाखूनों से नेल पॉलिश, उंगलियां भी बनी रहेंगी खूबसूरत

जिस तरह से केमिकल से चेहरे को नुकसान पहुंचता है वैसे ही रिमूवर (Nail Polish Remover) के ज्यादा इस्तेमाल से उंगलियों और नाखूनों को भी नुकसान होता है।

nail polish, nail paint, nail paint remove without chemical
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (freepik.com)

लड़कियों को नेल पेंट लगाना बेहद पसंद होता। बहुत सी लड़कियां तो रोज नयी- नयी नेल पॉलिश का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर कभी कहीं किसी पार्टी या फिर शादी में जाना हुआ और नेल पेंट आउटफिट से मैच न करे तो ऐसे में उसे रिमूवर से हटाने का सोचती हैं। जिस तरह से केमिकल से चेहरे को नुकसान पहुंचता है वैसे ही रिमूवर (Nail Polish Remover) के ज्यादा इस्तेमाल से उंगलियों और नाखूनों को भी नुकसान होता है।

बता दें कि नेल पेंट रिमूवर में एसीटोन नामक एक सॉल्वेंट केमिकल होता है, जिससे लंबे समय तक इस केमिकल के संपर्क में रहने से सिरदर्द और तेज हार्ट रेट और सांस लेने की समस्‍या पैदा हो सकती है। नेल पॉलिश भी अधिक लगाने से नाखून पीले व कमजोर पड़ने लगते हैं।

ध्यान रखें कि सप्ताह में कम से कम 1 या 2 दिन के लिए नाखूनों पर कुछ ना लगाएं। सूर्य के प्रकाश पड़ने से नाखूनों की रंगत व चमक बढ़ी रहेगी। तो इन केमिकलों से बचने के लिए झटपट एक DIY नेल पॉलिश रिमूवर बनाएं और नाखूनों से नेल पेंट आसानी से हटाएं। इससे आपके नाखून और उंगलियां भी खूबसूरत बनी रहेंगी।

नींबू और एप्पल वेनिगर: एक छोटा चम्‍मच नींबू का रस लें और छोटा चम्‍मच एप्‍पल साइडर वेनिगर भी लें। कुछ कॉटन बॉल ले लें। अब एक कटोरा ले लें और उसमें पहले नींबू का रस मिलाएं उसके बाद उसमें एप्‍पल साइडर वेनिगर मिलाएं। सारी चीजों को मिक्‍स कर लें। अब घोल तैयार है, एक-एक करके उंगलियां को इसमें 30 से 40 सेकेंड डुबोकर रखें उसके बाद जब नाखून से नेल पेंट निकलना शुरू हो जाए तब कॉटन बॉल्स लेकर नेल पेन्‍ट को घिस घिस कर साफ कर लें।

टूथपेस्ट: टूथपेस्ट सुनने में थोड़ा अटपटा लग सकता है लेकिन नेल पॉलिश को हटाने के लिए यह कारगर उपाय है। सबसे पहले थोड़ा-सा टूथपेस्ट (Toothpaste) लें और अपने नाखूनों पर लगा लें। फिर रुई की मदद से धीरे- धीरे नाखूनों रगड़ें, इससे आपके नाखून पूरी तरह से साफ हो जाएंगे।

अल्कोहल: अल्कोहल के माध्यम से भी नेल पॉलिश को रिमूव किया जा रहा है। इसके लिए पहले रुई को अल्कोहल (Alcohol) में भिगो लें, फिर नाखूनों पर धीरे-धीरे रगड़ें। इससे नाखूनों से नेल पेंट पूरी तरह से हट जाएगी। अल्‍कोहल में एंटी बैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपके नाखूनों की चमक बढ़ा देंगे।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
इन आसान वर्कआउट के जरिए अपनी स्किन को बनाएं हेल्दी और बढ़ती उम्र को कहें बाय-बायtips for glowing skin, tips for glowing skin in hindi, glowing skin tips, glowing skin tips in hindi, skin tips, skin tips in hindi, fairness tips in hindi, How to Get Clear Skin, How to Get Clear Skin in hindi, face care tips in hindi, face care tips, glowing skin secrets, glowing skin tips in hindi for man, glowing skin tips in hindi for woman, beauty tips, beauty tips hindi
अपडेट