ताज़ा खबर
 

Hair Growth में कारगर हो सकती है मुल्तानी मिट्टी, जानिए कैसे करें यूज

Hair Care Tips: मुल्तानी मिट्टी ऑयल को हटाने के साथ ही स्कैल्प में मौजूद टॉक्सिंस और केमिकल्स से डिटॉक्सिफाई भी करता है

Hair fall,, Hair problems, Multani Mitti for Hair, hair remedies, dandruff problemsआमतौर पर लोग मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए करते हैं, लेकिन बालों के लिए भी ये बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं

Hair Care Tips: हर कोई चाहता है कि उसके बाल घने व मजबूत दिखें। लेकिन धूप, प्रदूषण, गलत खान-पान के कारण हेयर फॉल की समस्या इन दिनों आम हो गई है। आज के समय में किशोर हों या व्यस्क, हर कोई बाल झड़ने की प्रॉब्लम से परेशान है। हेयर फॉल के अलावा, ऑयली स्कैल्प, बाल की जड़ों में खुजली जैसी परेशानियों से भी लोग जूझते रहते हैं। ज्यादातर लोग अपने बालों में केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जो कि खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में बालों को मजबूती देने और ऑयली स्कैल्प से निजात पाने के लिए मु्ल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। आमतौर पर लोग मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए करते हैं, लेकिन बालों के लिए भी ये बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका-

स्कैल्प में मौजूद ऑयल को करता है एब्जॉर्ब: यू.एस डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड सर्विसेज के अनुसार मुल्तानी मिट्टी में सबसे अधिक मात्रा में एल्यूमिनियम सिलिकेट मिनरल मौजूद होता है। ये खनिज एक्सेस ऑयल को एब्जॉर्ब कर लेता है जिससे ऑयली हेयर और स्कैल्प से छुटकारा मिलता है। चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाएं। अब उसे 20 मिनट तक वैसे ही रहने दें। उसके बाद नॉर्मल पानी से अपने बालों को धो लें। इस बात का ध्यान रखें कि बालों को खुद ही सूखने दें, ड्रायर या किसी अन्य चीज का इस्तेमाल न करें।

डैंड्रफ से मिलेगा निजात: मुल्तानी मिट्टी को बालों में इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की परेशानी से भी राहत मिलती है। अगर आप बालों में बार-बार होने वाली रूसी की समस्या से परेशान हैं तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। मुल्तानी मिट्टी में संतरे को सुखाकर पीसकर बनाए गए ऑरेंज पील पैक को मिलाएं और जरूरत के हिसाब से पानी डालकर हेयर पैक बना लें। इस हेयर स्कैल्प में लगाएं और कम से कम आधा घंटा रखें। डैंड्रफ से निजात पाने के लिए महीने में 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

हेयर फॉल से बचने के लिए: मुल्तानी मिट्टी ऑयल को हटाने के साथ ही स्कैल्प में मौजूद टॉक्सिंस और केमिकल्स से डिटॉक्सिफाई भी करता है। इसके अलावा, धूल और गंदगी से स्कैल्प को बचाने में भी ये मददगार है। साथ ही, बालों की जड़ों में होने वाली सूजन को भी ये कम करता है। इन सभी परेशानियों के कारण ही आमतौर पर बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है। मुल्तानी मिट्टी इन परेशानियों को खत्म कर बालों को मजबूत प्रदान करते हैं। हेयर फॉल से बचने हेतु बनाए गए पैक के लिए आप चार−पांच चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच काली मिर्च पाउडर, दो चम्मच दही अच्छे से मिलाएं। फिर इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर आधा घंटा रहने दें। उसके बाद किसी माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करके हेयर वॉश कर लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जय भानुसाली ने अपनी बेटी को पहनाया ये स्लीपसूट, तैमूर भी नहीं पहनते हैं इतने महंगे कपड़े, जानिये कीमत
2 Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए रात को खाएं मिर्च, सप्ताह भर में दिख सकता है असर
3 Skin Care: पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए रात को सोने से पहले लगाएं शहद, जानिये इस्तेमाल करने का तरीका