ताज़ा खबर
 

कभी एक घर में 9 लोगों के साथ रहते थे मुकेश अंबानी, 10 साल की उम्र में धीरूभाई ने दे दी थी बड़ी सजा, जानें कैसा गुजरा है उनका बचपन

Mukesh Ambani Facts: मुकेश बेशक वर्तमान समय में विलासितापूर्ण जीवन जीते हैं लेकिन एक समय था जब मुकेश अंबानी एक कमरे में 9 लोगों के साथ रहते थे

10 दिन में मुकेश अंबानी की संपत्ति में 45 हजार करोड़ से ज्यादा का इजाफा

Mukesh Ambani Childhood: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में शुमार हैं। पिछले दिनों में उनकी कंपनी का शेयर करीब 6 फीसदी तक बढ़ गया है। Bloomberg Billionaires Index के अनुसार मुकेश अंबानी को एक दिन में करीब 4.79 अरब डॉलर यानी 34,676 करोड़ रुपये का फायदा हुआ है। इससे उनकी संपत्ति करीब 81 अरब डॉलर हो चुकी है। साथ ही, एशिया की सबसे अमीर शख्सियत होने के साथ ही वह दुनिया के अमीरों की सूची में 13वें स्थान पर आ गए।

कई लोग सोचते हैं कि मुकेश अंबानी बचपन से ऐसे ही सुख-सुविधाओं से घिरे हुए हैं, हालांकि सच्चाई से इससे इतर है। आइए जानते हैं –

तंगहाली में गुजरा है बचपन: मुकेश बेशक वर्तमान समय में विलासितापूर्ण जीवन जीते हैं लेकिन एक समय था जब मुकेश अंबानी एक कमरे में 9 लोगों के साथ रहते थे। सिमी ग्रेवाल के साथ इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि उनके सबसे यादगार लम्हों में से एक है कि बचपन में एक कमरे में माता-पिता और भाई-बहनों के साथ गुजारे हुए दिन।

पिता ने गुस्से में आकर दी थी सजा: मीडिया में छपी खबरों के मुताबिक मुकेश अंबानी और नीता अंबानी अपने बच्चों आकाश, ईशा और अनंत के लिए स्ट्रिक्ट पेरेंट्स हैं। लेकिन इस इंटरव्यू में मुकेश ने बताया था कि उनके पिता धीरूभाई को भी बहुत अधिक गुस्सा आता था। एक वाकये को याद करते हुए वो बताते हैं कि एक बार परिवार में कुछ मेहमान आए थे और उनके लिए बनाए गए भोजन को दोनों भाइयों ने खा लिया। साथ ही सोफा पर बार-बार कूद रहे थे। उस वक्त तो धीरूभाई ने हंसते हुए इस बात को मेहमानों के सामने टाल दिया।

लेकिन अगले ही दिन धीरूभाई ने मुकेश और अनिल को गराज में बंद कर दिया। वो भी केवल रोटी और पानी के साथ, उनका कहना था कि इन दोनों को अपनी गलती का एहसास होना चाहिए। मुकेश बताते हैं कि उस समय उनकी उम्र महज 10 साल थी। उन्होंने इस इंटरव्यू में बताया था कि समय के साथ धीरूभाई का गुस्सा कम होने लगा और उन्होंने अपने पिता के साथ काफी अच्छा टाइम स्पेंड किया है।

क्रिकेट देखते समय धीरूभाई को आया स्ट्रोक: मुकेश अंबानी ने बताया कि साल 1986 में 16 फरवरी को क्रिकेट मैच देख रहे थे, तभी धीरूभाई ने उनसे पीठ दर्द की शिकायत की। फिर अचानक ही वो बेहोश हो गए और उन्हें अस्पताल ले जाया गया। मुकेश इस बात को याद करते हुए बताते हैं कि डॉक्टर्स ने अगले 24 घंटे क्रिटिकल बताए थे। जब धीरूभाई उठे तो उन्हें क्या हुआ है और वो कहां हैं, ये पूछने की जगह मुकेश से कहा कि ‘चिंता मत करो, सब ठीक है’।

Next Stories
1 ज्यादा प्रोटीन खाने से घटने की बजाय बढ़ने लगता है वजन, डाइट से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान
2 Kitchen Tips: खाना बनाने के बाद हाथों से जाती नहीं है प्याज-लहसुन की महक तो अपनाएं ये आसान उपाय
3 Skin Care: त्वचा को निखारने में कारगर हैं विटामिन A युक्त चीजें, अपनी डाइट में करें शामिल
ये पढ़ा क्या?
X