मुकेश अंबानी की मां के पास है मर्सिडीज जैसी गाड़ियों का कलेक्शन, जानें कोकिलाबेन अंबानी से जुड़ी 5 खास बातें

Mukesh and Anil Ambani mother Kokilaben Ambani: बताया जाता है कि धीरूभाई अपने सभी नए कार्यों का शुभारंभ इनके हाथों से ही करवाते थे

Mukesh Ambani, Mukesh Ambani mother kokilaben ambani, dhirubhai ambani
कोकिलाबेन अंबानी देश के सबसे अमीर शख्सियत मुकेश अंबानी यानी अपने बेटे के साथ उनके आलीशान बंगले एंटीलिया में रहती हैं

Kokilaben Ambani: भारतीय व्यापार जगत में क्रांति लाने वाले बिजनेसमैन धीरूभाई अंबानी की पत्नी हैं कोकिलाबेन अंबानी। कहा जाता है कि उनकी जीवन की कहानियां बेहद आकर्षक हैं। साथ ही, उनमें कई दिलचस्प आदतें व शौक हैं। वर्तमान समय में कोकिलाबेन अंबानी देश के सबसे अमीर शख्सियत मुकेश अंबानी यानी अपने बेटे के साथ उनके आलीशान बंगले एंटीलिया में रहती हैं। आइए जानते हैं उनसे जुड़ी पांच खास बातें –

दसवीं तक की है पढ़ाई: खबरों के अनुसार साल 1934 में गुजरात के जामनगर में जन्मीं कोकिलाबेन पटेल तब गुलाम भारत का हिस्सा थीं। उनके पिता रतिलाल जशराज पटेल टेलीग्राफ ऑफिस के इंप्लॉयी थे जबकि मां एक गृहिणी थी। उस वक्त लड़कियों के लिए ज्यादा पढ़ाई के मौके नहीं थे। लेकिन फिर भी कोकिलाबेन ने गुजराती माध्यम से दसवीं तक की पढ़ाई की। वहीं, शादी के बाद धीरूभाई ने एक अंग्रेजी शिक्षक रखकर उन्हें इंग्लिश बोलना सिखाया था ताकि वो लोगों के बीच इंटरैक्ट कर सकें।

पूर्ण रूप से शाकाहारी हैं: कोकिलाबेन स्ट्रिक्ट वेजिटेरियन डाइट फॉलो करती हैं। खबरों के मुताबिक वो अपने घर पर मीट या मीट प्रोडक्ट्स को लाने तक की इजाजत नहीं होती है। बता दें कि मुकेश अंबानी भी शुद्ध शाकाहारी हैं। कोकिलाबेन के पसंदीदा पकवानों में रोटी, दाल और ढ़ोकली है।

गाड़ियों की शौकीन: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कोकिलाबेन अंबानी के पास दुनिया के तमाम बड़े ब्रांड्स की गाड़ियों का कलेक्शन है। हालांकि, उनकी फेवरेट गाड़ी मर्सिडीज बेंज है वहीं उनके पति धीरूभाई की पसंदीदा गाड़ी Cadillac limousine है। लेकिन कहा जाता है कि कोकिलाबेन इस गाड़ी का कभी इस्तेमाल नहीं करती हैं।

बता दें कि एक इंटरव्यू में कोकिलाबेन ने बताया था कि जामनगर में रहते हुए उन्होंने कभी गाड़ी नहीं देखी थी। शादी के बाद वो पहली बार धीरूभाई द्वारा खरीदी गई गाड़ी पर चढ़ी थीं।

घूमना है पसंद: कोकिलाबेन अंबानी इस उम्र में भी अलग-अलग जगह घूमना पसंद करती हैं। उनके फेवरेट टूरिस्ट स्पॉट लंदन और स्विट्जरलैंड हैं। बताया जाता है कि धीरूभाई अंबानी के साथ वो साल में तीन बार छुट्टियां मनाने जाती थीं। इसके अलावा, अपने पूरे परिवार के साथ वो देश भर के मंदिरों में भ्रमण कर चुकी हैं।

पसंद है गुलाबी रंग: कई बार आपने फोटोज में कोकिलाबेन अंबानी को गुलाबी साड़ी में देखा होगा। बताया जाता है कि ये उनका पसंदीदा रंग है जिसे भारत में बेहद पवित्र माना जाता है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
टूथपेस्ट के इस्तेमाल से कैसे हो सकते हैं मुंहासे दूर?
अपडेट