मुकेश अंबानी ने बीच में ही छोड़ दी थी MBA की पढ़ाई, जानिये क्या थी वजह

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के पास 23.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। हाल ही में मुकेश अंबानी ने ब्रिटेन में कंट्री क्लब खरीदा है। बता दें, स्टोक पार्क ब्रिटेन में इंटरनेशनल ग्रुप का पहला कंट्री क्लब है, जिसकी कीमत करीब 592 करोड़ रुपए है।

mukesh ambani, relianceमुकेश अंबानी (Photo-PTI )

दुनिया के सबसे बड़े उद्योगपतियों में से एक मुकेश अंबानी और उनका परिवार अक्सर सुर्खियों में रहता है। मुकेश अंबानी अपनी लग्जरी लाइफस्टाइल को लेकर  हमेशा चर्चा में बने रहते हैं। हालांकि, मुकेश अंबानी को लेकर यह बात बेहद ही कम लोग जानते हैं कि उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी। दरअसल, दुनिया के टॉप-10 बिजनेसमैन में शुमार अंबानी परिवार के बड़े बेटे मुकेश ने कैलिफॉर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एबीए की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी। हालांकि, इसके पीछे एक बहुत बड़ा कारण था।

यह थी वजह: सन् 1980 में जब मुकेश अंबानी स्टैनफॉर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीए की पढ़ाई कर रहे थे, उस समय उनके पिता धीरूभाई अंबानी की तबियत बिगड़ गई। जिसके बाद मुकेश ने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और कैलिफॉर्निया से मुंबई वापस लौट आए। मुंबई वापस आकर मुकेश अंबानी ने बिजनेस में अपने पिता का हाथ बंटाया।

इतनी संपत्ति के हैं मालिक: रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के पास 23.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। हाल ही में मुकेश अंबानी ने ब्रिटेन में कंट्री क्लब खरीदा है। बता दें, स्टोक पार्क ब्रिटेन में इंटरनेशनल ग्रुप का पहला कंट्री क्लब है, जिसकी कीमत करीब 592 करोड़ रुपए है। खबरों की मानें तो स्टोक पार्क रिलायंस की कंज्यूमर और हॉस्पिटैलिटी एसेट का हिस्सा बनेगा।

कंट्री क्लब की यह है खासियत: वर्तमान समय में कंट्री क्लब में 49 बेडरूम, 27 होल गोल्फ कोर्स, 13 टेनिस कोर्ट और 14 एकड़ प्राइवेट गार्डन हैं। बता दें, इससे पहले 2019 में रिलायंस इंडस्ट्रीद ने खिलौनों के स्टोर की कंपनी हेमलीज को खरीदा था।

मुकेश अंबानी अपनी जेब में नहीं रखते हैं कैश: मुकेश अंबानी कभी भी अपनी जेब में कैश या फिर क्रेडिट कार्ड नहीं रखते। इस बात की जानकारी उन्होंने खुद दी थी। दरअसल, एक इंटरव्यू के दौरान मुकेश अंबानी ने इस बात का खुलासा करते हुए कहा था कि उनके आसपास कोई-ना-कोई ऐसा व्यक्ति जरूर होते है, जो उनके बिलों का भुगतान करते हैं।

बता दें, शुरुआत से ही चाहे वह स्कूल में हो या फिर कॉलेज में, लेकिन कभी मुकेश अंबानी ने अपने पास ना तो कोई क्रेडिट कार्ड रखा और ना ही पैसे लिए।

Next Stories
1 Tips To Reduce Face Fat: चेहरे की चर्बी कम करने में कारगर हैं ये आसान एक्सरसाइज, इस तरह अपने रूटीन में करें शामिल
2 कोरोना वायरस से लड़ने के लिए बाबा रामदेव ने बताए ये 5 टिप्स
3 चमकती त्वचा के लिए मलाइका अरोड़ा करती हैं ये 3 योगासन; देखें वीडियो
यह पढ़ा क्या?
X