ताज़ा खबर
 

मुकेश अंबानी ने 592 करोड़ में खरीदा ब्रिटेन का मशहूर Stoke Park होटल, 900 साल पुरानी है प्रॉपर्टी; जानिये और क्या है खासियत

British Country Club: ये ब्रिटेन की वो कंपनी है जहां होटल और गोल्फकोर्स हैं। यहीं पर जेम्स बॉन्ड सीरीज की दो फिल्मों की शूटिंग हुई है

आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक बकिंघमशायर के स्टोक पोज में स्थित ये जगह 900 साल पुरानी प्रॉपर्टी है

Mukesh Ambani: एशिया के सबसे बड़े उद्योगपति और करीब 23.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक रिलायंस इंडस्ट्रीज के सीईओ मुकेश अंबानी हैं। हाल में ही मुकेश अंबानी ने ब्रिटेन में कंट्री क्लब खरीदा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने करीब 592 करोड़ रुपये में ब्रिटेन के स्टोक पार्क को खरीदा है। बता दें कि ये पार्क ब्रिटेन में इंटरनेशनल ग्रुप का पहला कंट्री क्लब है। आइए जानते हैं इसकी खासियत –

शूट हुई हैं जेम्स बॉन्ड सीरीज की दो फिल्में: रिपोर्ट्स के अनुसार ये ब्रिटेन की वो कंपनी है जहां होटल और गोल्फकोर्स हैं। यहीं पर जेम्स बॉन्ड सीरीज की दो फिल्मों की शूटिंग हुई है। इसके मुताबिक साल 1964 में आई फिल्म गोल्डफिंगर और 1997 की टुमॉरो नेवर डाइज को इसी जगह फिल्माया गया था। बताया जाता है कि गोल्फपार्क में शूट किये गए गोल्फ के सीन को फिल्मी जगत के सबसे सुंदर गोल्फ गोल्फ दृश्यों में से एक है। वहीं, 2001 में आई फिल्म ब्रिजेट जोन्स डायरी के कुछ दृश्य भी यहीं फिल्माए गए हैं। नेटफ्लिक्स पर प्रसारित ब्रिटिश रॉयल फैमिली ड्रामा ‘द क्राउन’ की शूटिंग भी वहीं हुई है।

592 करोड़ में खरीदा है: जीक्यू इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने स्टोक पार्क को 592 करोड़ रुपये में खरीदा है। खबरों के अनुसार स्टोक पार्क रिलायंस की कंज्यूमर और हॉस्पिटैलिटी एसेट का हिस्सा बनेगा।

900 साल पुराना है: आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक बकिंघमशायर के स्टोक पोज में स्थित ये जगह 900 साल पुरानी प्रॉपर्टी है। साल 1908 तक ये प्राइवेट रेसिडेंशियल एरिया था जिसे निक “पा” लेन जैक्सन ने खरीदा था। इसे जगह को ब्रिटेन का पहला कंट्री क्लब बनाने का सपना भी इन्होंने ही देखा था।

ये भी है खासियत: वर्तमान समय में इस प्रॉपर्टी में कुल 49 बेडरूम, 27-होल गोल्फ कोर्स, 13 टेनिस कोर्ट और 14 एकड़ प्राइवेट गार्डन हैं। खबर के अनुसार रिलायंस इस जगह पर स्पोर्ट्स और लीजर की व्यवस्था को और भी बेहतर करना चाहेगी।

इससे पहले भी खरीद चुके हैं: बता दें कि रिलायंस ने साल 2019 में ब्रिटेन की ही एक दूसरी कंपनी हेमलीज को खरीदा था। ये कंपनी ब्रिटेन की सबसे बड़ी और दुनिया के प्रमुख खिलौनों के स्टोर में से एक है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी फिलहाल दुनिया के 13वें सबसे अमीर शख्स हैं।

Next Stories
1 कभी 15 रुपये में ट्यूशन देते थे भाबीजी घर पर हैं के ‘सक्सेना जी’, जानें अब कितनी फीस लेते हैं सानंद वर्मा
2 चुप रहकर भी सबको हंसाते हैं अक्षय पाटिल, बगैर डायलॉग ‘भाबीजी घर पर हैं’ के ‘पेलू रिक्शावाले’ लेते हैं इतनी फीस
3 क्या डैंड्रफ के कारण भी झड़ने लगते हैं बाल? जानें Hair fall के मुख्य कारण
यह पढ़ा क्या?
X