ताज़ा खबर
 

Mouth Smell: पाचन ठीक न होना और पेट खराब होना हो सकते हैं मुंह से दुर्गंध आने की वजह, इन घरेलू उपायों से पाएं निजात

मुंह से दुर्गंध आने की कई वजह हो सकती है जैसे पेट ख़राब होना, दांतों का साफ न होना, सांस संबंधी कोई बीमारी आदि। सांस की बदबू से राहत पाने के लिए कुछ घरेलु उपाय असरदार होते है।

mouth odor, mouth foul smell treatment, mouth foul smell home remediesमुंह से दुर्गंध आने की कई वजह हो सकती है (फाइल फोटो)

Mouth Smell: मुंह से बदबू आना कई बार हमारे लिए शर्मिंदगी का कारण बन जाती है। लोगों से बात करने के दौरान हम कॉन्फिडेंट महसूस नहीं करते और सामने वाला भी हमसे बात करने में कतराने लगता है। हमारे मुंह से बदबू यूंही नहीं आती बल्कि इसके कई कारण हो सकते हैं।

मुंह से दुर्गंध आने की वजह- पाचन तंत्र में गड़बड़ी, एसिडिटी, पेट खराब आदि पेट की समस्याओं के कारण हमारे मुंह से दुर्गंध आ सकती है। इसके अलावा गले और सांस संबंधी संक्रमण, दांतों में पायरिया से भी मुंह से दुर्गंध निकलती है। कई बार किशोरावस्था, गर्भावस्था, अनियमित मासिक धर्म बल कारण हार्मोनल बदलाव होते हैं जिस कारण भी मुंह से दुर्गंध आती है। लहसून प्याज़ का सेवन, धुम्रपान आदि से भी हमारे मुंह से अस्थयाई दुर्गंध आती है।

इस दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए आप ये उपाय कर सकते हैं- मुंह और दांतों की सफाई का रखें विशेष ध्यान- अगर मुंह से दुर्गंध आपकी परेशानी बढ़ा रही है तो आप अपने मुंह और दांतों की सफाई पर विशेष ध्यान दें। दिन में दो बार ब्रश करें और हर भोजन के बाद ठीक ढंग से कुल्ला जरूर करें।

नीम का दातून है फायदेमंद – अगर आपके मुंह से दुर्गंध नहीं जा रही तो आप इसके लिए नीम के दातून का इस्तेमाल करें। इससे दांत मजबूत होते हैं और सांस की बदबू भी खत्म होती है। अगर आस- पास नीम का दातून उपलब्ध है तो दिन में कम से कम दो बार दातून करें, फायदा होगा।

सरसों का तेल और नमक- मुंह की बदबू को दूर करने में नमक और सरसों तेल का मिश्रण फायदेमंद होता है। इसके लिए आप एक चम्मच तेल में एक चुटकी नामक डालकर उसे अच्छे से मिला लें और फिर उससे अपने मसूड़ों पर लगाएं। थोड़ी देर तक मसाज करने के बाद साफ पानी से कुल्ला कर लें, इससे सांस की बदबू दूर होगी।

सौंफ और इलायची के सेवन- खाने के बाद आप एक दाना इलायची या कुछ दाने सौंफ को मुंह में रखकर चबाएं। इससे मुंह से दुर्गंध दूर होगी। आप लौंग का इस्तेमाल भी मुंह के दुर्गंध को दूर करने के लिए कर सकते हैं। एक लौंग को मुंह में रखकर उसे चूसें, फायदा होगा।

Next Stories
1 40 की उम्र में भी दिखती हैं फिट और खूबसूरत, जानिए क्या है श्वेता तिवारी के फिटनेस का राज़
2 मानी जाती हैं ममता बनर्जी की करीबी, अब बीजेपी में जाने की अटकलें; जानिये कौन हैं शताब्दी रॉय
3 प्रशांत भूषण ने अर्नब गोस्वामी का कथित WhatsApp चैट शेयर कर लिखा- लंबे समय तक जेल जाने के लिए काफी है
ये पढ़ा क्या?
X