ताज़ा खबर
 

Mother’s Day 2021 Date: इस साल कब सेलिब्रेट किया जाएगा मदर्स डे, यहां जानिये

Mother's Day 2021 in India Date: मां और बच्चे के रिश्ते को दुनिया का सबसे खूबसूरत और अनमोल रिश्ता माना जाता है, एक दिन है जो पूरी तरह मां को समर्पित होता है

Mother’s Day 2021: मदर्स डे मां के सम्मान में मनाया जाता है, यह दिन हर बच्चे के लिए खास होता है

Mother’s Day 2021 in India Date: मां और बच्चे के रिश्ते को दुनिया का सबसे खूबसूरत और अनमोल रिश्ता माना जाता है। 9 माह तक गर्भ में रखने और प्रसव की पीड़ा झेलने के बाद जब शिशु का जन्म होता है तो वो पल हर मां के लिए सबसे खुशनुमा होता है। मां के लिए कोई भी शब्द, लेख या उपाधि कम होगी। उनके प्यार और समर्पण को जिंदगी लगाकर भी जताया नहीं जा सकता है। लेकिन फिर भी एक दिन है जो पूरी तरह मां को समर्पित होता है, इस दिन को मदर्स डे कहते हैं। साल 2021 में मातृत्व दिवस यानी मदर्स डे 9 मई को मनाया जाएगा।

मई में इसलिए मनाया जाता है मातृत्व दिवस: कहा जाता है कि मां भगवान का दूसरा रूप होती है और इसलिए मां के लिए कोई एक दिन नहीं हो सकता है। पर फिर भी ऐसा माना जाता है कि साल 1914 में अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक कानून पास किया था जिसके मुताबिक मई के महीने की दूसरी रविवार को मातृ दिवस मनाया जाएगा।तब से भारत समेत दुनिया के कई देशों में इसे मनाया जाने लगा।

ऐसे हुई थी शुरुआत: माना जाता है कि अमेरिकी महिला जिनका नाम एना जार्विस था उन्होंने मदर्स डे की शुरुआत की। कहा जाता है कि एना अपनी मां से बहुत प्यार करती थी और उनसे बहुत प्रेरित थी। उन्होंने कभी शादी नहीं की और मां का निधन हो जाने के बाद उनके प्रति सम्मान दिखाने के लिए इस खास दिन की शुरुआत की।

जानें इस दिन का महत्व: मदर्स डे मां के सम्मान में मनाया जाता है। यह दिन हर बच्चे के लिए खास होता है क्योंकि वह अपनी मां को बताते हैं कि वो उनसे कितना प्यार करते हैं। कई बार व्यस्त रहने के कारण तो कभी किसी और वजह से लोग अपनी मां से अपनी जिंदगी में उनके मायने नहीं बता पाते हैं। ऐसे में ये खास दिन हर चीज को भूलकर केवल मां के लिए जीने का दिन होता है।

किस तरह करें सेलिब्रेट: इस खास दिन पर आमतौर पर लोग मां समेत पूरे परिवार के साथ बाहर जाते हैं, घूमते हैं, होटल में खाना खाते हैं। मां को अच्छे-अच्छे गिफ्ट्स देते हैं। लेकिन इस कोरोना के प्रकोप के बीच आप घर पर भी अच्छी तरह मदर्स डे मना सकते हैं। घर के कामों में मां की हाथ बटाएं, कुछ स्पेशल खाना बनाएं या फिर उनके लिए केक बेक करें।

Next Stories
1 Women Health: डिलीवरी के बाद आई कमजोरी को ठीक करने में कारगर हैं ये सूप, जानिये बनाने की विधि
2 Skin Care: किचन में मौजूद इन चीजों को मिलाकर बनाएं हर्बल फेस पाउडर, मिलेगी निखरी और खूबसूरत त्वचा
3 जब मुकेश अंबानी की बेटी ईशा भूल गईं थी घर का रास्ता, सड़क पर ही फूट-फूटकर रोने लगी थीं; जानिये आगे क्या हुआ था
यह पढ़ा क्या?
X