ताज़ा खबर
 

Happy Mother’s Day 2018: जानिए क्यों मनाया जाता है मदर्स डे, क्या है इसका इतिहास!

Happy Mothers Day 2018: कहते हैं कि इस दुनिया का सबसे खूबसूरत शब्द 'मां' है। इस शब्द के उच्चारण से हमें प्यार और ऊर्जा की अनुभूति होती है।

Happy Mothers Day 2018: वर्जिनिया में मदर्स डे सेलिब्रेट करने की शुरुआत एना जार्विस नाम की महिला ने की थी।

Mother’s Day 2018:  आज रविवार( 13 मई) को दुनियाभर में मदर्स डे मनाया जा रहा है। आज का दिन मां के लिए खास होता है। इस दिन लोग अपनी मां के लिए कुछ स्पेशल करते हैं उन्हें उनके प्यार का अहसास करवाया जाता है।  कहा जाता है इस दुनिया का सबसे खूबसूरत शब्द ‘मां’ है। इस शब्द के उच्चारण से हमें प्यार और ऊर्जा की अनुभूति होती है। हम सबके जीवन में मां का विशेष स्थान है। हमें इस दुनिया में लाने वाली मां के एहसान हम पर बहुत ही ज्यादा हैं। हम उनके एहसानों को कभी चुका भी नहीं पाएंगे। हालांकि हम उनकी सेवा करके और उनके प्रति अपना प्यार जताकर उन्हें खुश रख सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर मदर्स डे क्यों सेलिब्रेट किया जाता है। इसके अलावा मदर्स डे का इतिहास क्या है और इसकी क्या महत्ता है।

कहते हैं कि मदर्स डे सेलिब्रेट करने की शुरुआत ग्रीस से हुई है। ग्रीस के लोग अपनी माताओं के प्रति विशेष सम्मान रखते थे। इस सम्मान को दर्शाने के लिए वे इस दिन उनकी पूजा करते थे। मान्यताओं के अनुसार स्यबेले ग्रीक देवताओं की मां थीं। और ग्रीस के लोग आज ही के दिन स्यबेले की पूजा किया करते थे। इस प्रकार से इतिहास में यह ऐसी पहली घटना मिलती है, जहां पर किसी खास दिन माओं के प्रति सम्मान दिखाने की शुरुआत हुई। इसके बाद धीरे-धीरे माताओं के प्रति सम्मान प्रदर्शित करने की यह परंपरा दुनिया के अन्य देशों में भी फैल गई।

एक अन्य किस्से के अनुसार वर्जिनिया में मदर्स डे सेलिब्रेट करने की शुरुआत एना जार्विस नाम की महिला ने की थी। बताया जाता है कि उन्होंने शादी नहीं की थी और ना ही उनका कोई बच्चा था। एना अपनी मां से बहुत प्रेरित थीं और उनसे बेहद प्यार करती थीं। मां की मृत्यु के बाद उन्होंने उनके प्रति अपना सम्मान दिखाने के लिए मदर्स डे सेलिब्रेट करने की शुरुआत की। बता दें कि क्रिश्चियन इस दिन को वर्जिन मेरी का दिन मानते हैं। इस दिन वे लोग उन्हें फूल और गिफ्ट्स देकर उनकी प्रेयर करते हैं। जानना दिलचस्प है कि यूरोप और ब्रिटेन में मदरिंग संडे भी मनाया जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Happy Valentine's Day 2020 Wishes, Images: वेलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर से शेयर करें अपने दिल की बात
2 वेलेंटाइन डे 2020: 5 राशि वालों को मिलेगी खुशी, सिंह राशि वालों के लव रिलेशन में आ सकती है खटास
3 Valentine Day: इन बॉलीवुड स्टार्स को मिला प्यार में धोखा, नहीं बना लव कनेक्शन: जानिए वजहें
ये पढ़ा क्या?
X