COVID से सही होने के बाद एक दिन में गिर सकते हैं 200 से अधिक बाल! ऐसे रखें Hair fall की समस्या का ख्याल

एक्सपर्ट के मुताबिक 100 से ज्यादा बाल रोज गिरे तो आपकी बॉडी को उपचार की जरूरत होती है।

hair FALL
COVID-19 से रिकवर होने के बाद बालों के झड़ने को 'टेलोजेन एफ्लुवियम' कहते हैं। file photo

COVID-19 की दूसरी लहर के दौरान SARs-COV-2 वायरस की चपेट में आए मरीजों में रिकवरी के बाद हेयर फॉल के मामले ज्यादा देखने को मिले थे। कोरोना संक्रमण से रिकवर होने वाले ज्यादातर मरीज़ों में यह परेशानी देखने को मिली है। हेयर फॉल एक छोटी सी परेशानी है जो वक्त से साथ खुद ही रिकवर हो जाती है। लेकिन कोरोना से रिकवर हुए मरीज़ों में यह परेशानी महीनों के बाद भी जस की तस बनी हुई है।
कोरोना की तीसरी लहर में लोग ज्यादा वायरस की चपेट में आ रहे हैं। लोगों को ना सिर्फ दोबारा वायरस की चपेट में आने का डर सता रहा है, बल्कि रिकवरी के बाद होने वाले आफ्टर इफेक्ट का डर भी सता रहा है।

कोविड-19 के बाद बालों के झड़ने का कारण:
कोरोना के पोस्ट कोविड लक्षणों में ज्यादातर मरीज़ों ने कोविड-19 से रिकवर होने के 2-3 महीनों बाद तक बालों के तेज़ी से कम होने की शिकायत की है। आमतौर पर बालों का कम होना बॉडी में पोषक तत्वों की कमी, हार्मोनल परिवर्तन, तनाव, पर्यावरण और आनुवंशिक कारकों की वजह से होता है।
एक्सपर्ट के मुताबिक बालों का झड़ना कोई बीमारी नहीं है, बल्कि ये शरीर में सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी होने का लक्षण है। थायरॉयड, ऑटोइम्यून स्थितियों, विटामिन बी 12, विटामिन डी, सेलेनियम और आयरन की कमी के कारण भी बाल झड़ते हैं।


कोविड के बाद तनाव भी बाल झड़ने का कारण:
COVID-19 से रिकवर होने के बाद बालों के झड़ने को ‘टेलोजेन एफ्लुवियम’ कहते हैं। टेलोजेन एफ्लुवियम एक ऐसी बीमारी है जो तनाव और हेल्दी डाइट नहीं मिलने की वजह से पनपती है। कोरोना से रिकवर लोगों में इस बीमारी का खतरा ज्यादा दिख रहा है।

YouTube Poster


कोविड-19 के बाद कितने बाल गिरना खतरे की घंटी है
आमतौर पर हर रोज़ हमारे 50-80 बाल गिरते हैं जब बाल गुच्छों में ज्यादा गिरने लगे तो परेशानी का सबब हो सकता है। बाल ज्यादा गिरते देख आप फौरन डॉक्टर को दिखाएं। एक्सपर्ट के मुताबिक 100 से ज्यादा बाल रोज गिरे तो आपकी बॉडी को उपचार की जरूरत होती है।

कोविड-19 कैसे बालों को पहुंचा रहा है नुकसान?
शरीर में कोविड-19 के संक्रमण के दौरान आयरन, जिंक, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन जैसे पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जो बालों के विकास और मजबूती के लिए आवश्यक होते हैं। वायरस सीधे बालों के रोम को नुकसान पहुंचा सकता है, इस विषय पर विशेषज्ञ अध्ययन कर रहे हैं।


कोविड से रिकवर होने के बाद हेयर फॉल से परेशान हैं तो इन उपायों को अपनाएं।

  1. हेयर फॉल से परेशान हैं तो लंच से पहले एक चम्मच आंवला पाउडर को घी में मिलाकर खाएं आपको फायदा पहुंचेगा।
  2. अपनी डाइट में खट्टी और नमकीन चीज़ों का सेवन कम करें।
  3. हेयर फॉल से परेशान हैं तो शराब से दूर रहें। मादक पदार्थों का सेवन आपकी बॉडी को नुकसान पहुंचाता है।
  4. कोरोना के बाद बॉडी में कोविड के लक्षणों को दूर करना चाहते हैं तो नियमित रूप से एक्सरसाइज कीजिए।
  5. अपनी डाइट में लाल अंगूर और काले चावल को शामिल करें।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.