ताज़ा खबर
 

White Hair: मेहंदी में कपूर डालकर लगाने से सफेद बालों की समस्या होती है दूर, जानिये इस्तेमाल का तरीका

सफेद बालों को कलर करने या कंडीशनिंग के लिए यदि आप मेहंदी का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो मेहंदी लगाने का सही तरीका जानना भी जरूरी है। मेहंदी में कपूर डालकर लगाने से सफेद बालों की समस्या दूर होती है।

सफेद बालों के लिए मेहंदी-

खूबसूरती को यदि पूरी तरह से बरकरार रखना है, तो बालों का ध्यान तो रखना ही होगा। कई बार जेनेटिक वजहों से तो कभी हॉर्मोनल चेंजेस की वजह से बाल सफेद होने लगते हैं। इसे छिपाने के लिए लोग कलर से लेकर मेहंदी तक का इस्तेमाल करते हैं। जब भी अपने बालों में मेहंदी लगाएं तो उसमें कुछ चीजों को जरूर मिला लें। अग आप ऐसा करती है तो एक हफ्ते आपके बाल घने और चमकदार हो जाएंगे। सफेद बालों को कलर करने या कंडीशनिंग के लिए यदि आप मेहंदी का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो मेहंदी लगाने का सही तरीका जानना भी जरूरी है। मेहंदी में कपूर डालकर लगाने से सफेद बालों की समस्या दूर होती है। आइए जानते हैं लगाने का तरीका-

इस प्रकार करें मेहंदी को तैयार: मेंहदी में सबसे पहले कपूर को पिघलाएं और फिर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें पानी डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। इस मिश्रण में कुछ देर बाद बादाम का तेल डालकर अच्छी तरह मिलाना है। ध्यान रहे मेहंदी का यह पेस्ट गाढ़ा होना चाहिए। अब इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूख जाने के बाद इसे अच्छी तरह धो लें। ऐसा चार सप्ताह तक करने आपके बाल मजबूत, घने और काले हो जाएंगे। इस उपाय का इस्तेमाल आपको सप्ताह में सिर्फ एक बार करना है।

सफेद बालों के लिए अन्य उपाय:

– सर्दियों में मेहंदी लगाएं, तो मेहंदी पेस्ट में कुछ लौंग डाल दें। यह ठंड से बचाएंगी।
– मेहंदी पाउडर में संतरे का रस मिलाएं और शैंपू करने के बाद बालों पर लगाएं तथा दस मिनट बाद धो दें। इससे भी सफेद बालों की समस्या दूर होती है।
– दो चम्मच मेहंदी पाउडर में दो चम्मच संतरे का रस मिलाएं और शैंपू करने के बाद बालों पर लगाएं तथा दस मिनट बाद धो दें।
– सफेद होते बालों का रंग प्राकृतिक रूप से बदलने के लिए दही का इस्तेमाल करें। इसके लिए हिना और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को बालों में लगाएं।
– सफेद हो रहे बालों के लिए कढ़ी पत्ता बहुत ही अच्छा होता है। नहाने से पहले कढ़ी पत्ते को नहाने के पानी में छोड़ दें और एक घंटे के बाद उस पानी से सिर धो लें।

Next Stories
1 चोट के कारण डेढ़ साल बिस्तर पर रहीं, अगले ऑलंपिक के लिए किया क्वालिफाई – जानिये ‘गोल्डन गर्ल’ विनेश फोगाट का सफर
2 जन्म से पहले ही हुई पिता की मौत, ईख के पत्तों से बने घर में रहकर किया गुजर-बसर – जानिये IAS राजेंद्र भारूड की कहानी
3 नियमित सूर्य नमस्कार-प्राणायाम, नाश्ते में पोहा और खिचड़ी; जानिये क्या है प्रधानमंत्री मोदी की फिटनेस का राज़
यह पढ़ा क्या?
X