scorecardresearch

MIND Diet: डिमेंशिया से बचना चाहते हैं तो इन 10 फूड्स को डाइट में करें शामिल! ब्रेन फंक्शन लॉस को रोकने में मिल सकती है मदद

MIND डाइट को उम्र बढ़ने के साथ-साथ डिमेंशिया और मस्तिष्क की कार्यक्षमता कम होने से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

MIND Diet: डिमेंशिया से बचना चाहते हैं तो इन 10 फूड्स को डाइट में करें शामिल! ब्रेन फंक्शन लॉस को रोकने में मिल सकती है मदद
डाईफ्रूट और कुछ सीड्स का सेवन दिमाग के लिए अच्छा हो सकता है। (जनसत्ता)

MIND diet: अभी तक आपने कई तरह के डाइट के बारे में पढ़ा और सुना होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि दिमाग को तेज बनाने के लिए भी कोई डाइट है? आज हम आपको ऐसे डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं जो डिमेंशिया और ब्रेन फंक्शन लॉस को रोकने के लिए बनाया गया है। अगर आपका दिमाग स्वस्थ है तो आप मानसिक समस्याओं से कोसों दूर रहेंगे। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे (Foods that help improve brain health, memory and focus) में बताने जा रहे हैं जो ब्रेन हेल्थ, मेमोरी और फोकस बढ़ाने में मदद करते हैं, आइए जानते हैं-

माइंड डाइट (MIND Diet) क्या है?

Health Line के अनुसार भोजन या भोजन का मानसिक स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों को कम करने में मदद मिल सकती है। वहीं, कुछ खाद्य पदार्थ मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों को भी बढ़ा सकते हैं। याददाश्त बढ़ाने के लिए माइंड डाइट कम्प्लीट गाइड उपयोगी है। सभी मानसिक समस्याओं का सीधा संबंध मन से होता है। इसलिए सबसे जरूरी है दिमाग को स्वस्थ रखना। हेल्थ लाइन के मुताबिक माइंड डाइट में डीएएसएच और मेडिटेरेनियन डाइट को मिलाकर एक ऐसा आहार तैयार किया जाता है, जिसका उद्देश्य डिमेंशिया के खतरे को कम करना और मस्तिष्क के स्वास्थ्य में गिरावट को कम करना है, जिसे अक्सर लोग उम्र बढ़ने के साथ अनुभव करते हैं।

माइंड डाइट के 10 फूड्स (10 Foods to Eat on the MIND Diet)

  1. हरी, पत्तेदार सब्जियां: प्रति सप्ताह छह या अधिक सर्विंग्स का लक्ष्य रखें। इसमें केल, पालक, पके हुए साग और सलाद शामिल हैं।
  2. अन्य सभी सब्जियां: हरी पत्तेदार सब्जियों के अलावा दिन में कम से कम एक बार एक और सब्जी खाने की कोशिश करें। गैर-स्टार्च वाली सब्जियां चुनना सबसे अच्छा है क्योंकि वे कम संख्या में कैलोरी के लिए बहुत सारे पोषक तत्व प्रदान करते हैं।
  3. जामुन: हफ्ते में कम से कम दो बार जामुन जरूर खाएं। स्ट्राबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी और ब्लैकबेरी जैसी सभी बेरी में एंटीऑक्सीडेंट लाभ होते हैं।
  4. मेवे: प्रत्येक सप्ताह पांच या अधिक बार मेवे खाने का प्रयास करें। हालांकि किस प्रकार के नट्स का सेवन करना है यह तो नहीं बताया गया है, लेकिन विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए आपके द्वारा खाए जाने वाले नट्स के प्रकार को बदलना संभवतः सबसे अच्छा है।
  5. जैतून का तेल: अपने मुख्य खाना पकाने के तेल के रूप में जैतून के तेल का उपयोग करें।
  6. साबुत अनाज: रोजाना कम से कम तीन सर्विंग्स का लक्ष्य रखें। ओटमील, क्विनोआ, ब्राउन राइस, होल व्हीट पास्ता और 100% होल व्हीट ब्रेड जैसे साबुत अनाज चुनें।
  7. मछली: हफ्ते में कम से कम एक बार मछली जरूर खाएं। ओमेगा -3 फैटी एसिड की उच्च मात्रा के लिए वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, सार्डिन, ट्राउट, ट्यूना और मैकेरल का चयन करना सबसे अच्छा है।
  8. बीन्स: प्रति सप्ताह कम से कम चार भोजन में बीन्स शामिल करें। इस श्रेणी में सभी बीन्स, दालें और सोयाबीन शामिल हैं।
  9. पोल्ट्री: हफ्ते में कम से कम दो बार चिकन या टर्की खाने की कोशिश करें। ध्यान दें कि तला हुआ चिकन इसमें नहीं शामिल किया जाता है।
  10. शराब: हेल्थ लाइन के मुताबिक प्रतिदिन अल्कोहल एक गिलास से अधिक नहीं पीने का लक्ष्य रखें। रेड और व्हाइट वाइन दोनों ही आपके दिमाग को फायदा पहुंचा सकती हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 19-11-2022 at 03:42:05 pm
अपडेट