ताज़ा खबर
 

Weight Loss: मोटापा और वजन कम करने में असरदार माना गया है 3 दिनों का मिलिट्री डाइट प्लान, जानिये

Diet Plan for Weight Loss: आज के टाइम में वेट लॉस के लिए ज्यादातर लोग एक फिक्स्ड डाइट चार्ट को फॉलो करने की कोशिश करते हैं। इन्हीं में से एक है मिलिट्री डाइट

diet chart for easy weight loss, belly fat, facial fat, neck fat, military dietये डाइट कैलोरी को घटाने के सिद्धांत पर काम करता है(फोटो – दी इंडियन एक्सप्रेस)

Weight Loss Tips: आजकल लोग अपना वजन घटाने के लिए कई तरह के डाइट प्लान को अपने स्वास्थ्य और सहूलियत के अनुसार फॉलो करते हैं। हालांकि हमें ये ध्यान में रखना चाहिए कि जरूरी नहीं है कि एक ही तरह का डाइट प्लान सभी लोगों पर एक समान रूप से कार्य करे। ये भी हो सकता है कि जो डाइट आपके लिए लाभकारी साबित हो रहा है, वही दूसरों के लिए उतना फायदेमंद न हो। यही कारण है कि कोई भी डाइट फॉलो करने से पहले एक योग्य पोषण विशेषज्ञ से जांच कराना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।

क्या है मिलिट्री डाइट: इन दिनों मिलिट्री डाइट प्लान की काफी चर्चा हो रही है, क्योंकि यह सिर्फ तीन दिनों में वजन घटाने का दावा करता है। इस डाइट के अनुसार, एक ही हफ्ते में 4.5 किलो तक वजन कम किया जा सकता है। इसके अलावा, यह डाइट अन्य डाइट से ज्यादा सस्ता होता है क्योंकि इसके लिए कोई महंगा सप्लीमेंट्स और फूड लेने की आवश्यकता नहीं होती है। इस डाइट प्लान को पोषण विशेषज्ञ के द्वारा सेना के जवानों के लिए बनाया जाता है ताकि उनका वजन संतुलित और एक आकार में रहे। इसे आर्मी, नौसेना, आइसक्रीम डाइट भी कहा जाता है।

किस तरह करें फॉलो: व्यक्ति को सप्ताह में तीन दिनों तक इस डाइट को फॉलो करने के लिए कहा जाता है, जिसमें उन्हें कम कैलोरी वाला पौष्टिक भोजन करना होता है। उसके बाद चौथे दिन से इस डाइट को फॉलो करना जरूरी नहीं होता है। हालांकि इस साप्ताहिक डाइट प्लान को तब तक फॉलो किया जाता है जब तक बॉडी सही आकार में नहीं आ जाती है। इस डाइट प्लान में भोजन का ऐसा संयोजन होता है जो फैट/वजन को खत्म करने और मेटाबॉलिज्म सही करने में मदद करता है। तीसरे दिन के बाद अन्य चार दिनों में नॉर्मल डाइट फॉलो किया जाता है। इसके लिए 1300-1500 कैलोरी दिया जाता है और जिसमें कम कार्बोहाइड्रेट, अल्प (लीन) प्रोटीन और सब्जियां होती है।

इस डाइट प्लान के तहत क्या पी सकते हैं: इसमें सादा पानी अपनी जरूरत और इच्छा अनुसार जितना चाहे पी सकते हैं लेकिन कृत्रिम स्वीट ड्रिंक से परहेज करें। हालांकि, हर्बल चाय पीने की अनुमति है।

जानिये 3 दिनों के डाइट प्लान में क्या क्या होता है: 

पहला दिन – ब्रेकफास्ट/नाश्ता- अंगूर, एक पीस टोस्ट, दो बड़े चम्मच पीनट बटर, और एक कप चाय / कॉफी
लंच/दोपहर का भोजन – आधा कप ट्यूना, एक पीस टोस्ट, और एक कप चाय या कॉफी
डिनर/रात का खाना – किसी भी प्रकार के मांस के दो पीस, एक कप हरी बीन्स, आधा टुकड़ा केला, एक छोटा सेब, और एक कप वैनिला आइसक्रीम

दूसरा दिन – ब्रेकफास्ट//नाश्ता – एक अंडा, एक टुकड़ा टोस्ट, आधा केला
लंच/दोपहर का भोजन – एक कप कॉटेज पनीर / एक पीस चेद्दार पनीर, एक हार्ड बॉयल अंडा, पांच नमकीन बिस्किट
डिनर/रात का खाना – 2 हॉट डॉ, एक कप ब्रोकली, आधा कप गाजर, आधा केला, और आधा कप वैनिला आइसक्रीम

तीसरा दिन – ब्रेकफास्ट/नाश्ता – पांच खास्ता बिस्कुट, एक पीस चेद्दार पनीर, एक छोटा सेब
लंच/दोपहर का भोजन – एक उबला अंडा, एक पीस टोस्ट
डिनर/रात का खाना -एक कप ट्यूना, एक केला, एक कप वैनिला आइसक्रीम

ये हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स: ये डाइट कैलोरी को घटाने के सिद्धांत पर काम करता है, जो तेजी से वजन को कम करने में मदद करता है। चूंकि इस डाइट में दूसरे डाइट की तरह ज्यादा प्रतिबंध नहीं लगाये गये हैं ऐसे में इसे आसानी से फॉलो किया जा सकता है। हालांकि, यह डाइट प्लान कम कैलोरी लेने के लिए कहता है जिसके कारण अगर इसे लगातार फॉलो किया जाता है तो शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा में कमी और थकान महसूस हो सकता है। यही कारण है कि इसे फॉलो करने से पहले पोषण विशेषज्ञ से जांच और सलाह लेना होता है।

Next Stories
1 Shivaji Jayanti: गुरिल्ला युद्ध पर जोर देते थे छत्रपति शिवाजी, कुछ ऐसे मुगलों को चटाई थी धूल
2 जब खुद साबुन ले अपने कपड़े धोने लगे दिग्गज बिजनेसमैन अजीम प्रेमजी; दिलचस्प है किस्सा
3 Skin Care: त्वचा के डेड स्किन कम करते हैं आपकी खूबसूरती को, इन 5 टिप्स की मदद से रखें स्किन का ख्याल
ये पढ़ा क्या?
X