मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ ही शरीर को भी लचीला बनाता है सूर्य नमस्कार, अंकिता कंवर ने Video शेयर कर बताए फायदे

मिलिंद सोमन की पत्नी अंकिता ने सूर्य नमस्कार के 12 अलग-अलग आसनों के बारे में बताया है, जिसे ‘द अल्टीमेट आसन’ भी कहते हैं।

ankita knowar, surya namaskar, milind soman
अंकिता कंवर ने बताए सूर्य नमस्कार के फायदे (फोटो क्रेडिट- Ankita Konwar Instagram)

फिटनेस को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहने वाले एक्टर मिलिंद सोमन की पत्नी अंकिता कंवर भी खुद को फिट रखने के लिए काफी कुछ करती हैं। हाल ही में अंकिता ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट से एक वीडियो शेयर किया, जिसमें वह सूर्य नमस्कार करती नजर आ रही थीं। केवल इतना ही नहीं अंकिता ने अपनी पोस्ट में सूर्य नमस्कार और योग के फायदों के बारे में भी बताया है।

अंकिता का मानना है कि फिटनेस का मतलब हर रोज एक ही तरह का व्यायाम करना नहीं होता। उन्होंने वीडियो शेयर करते हुए लिखा-“सुबह का सूरज इतनी स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक कर सकता है कि जो दवाएं नहीं कर सकतीं।”

अंकिता कंवर ने सूर्य नमस्कार से होने वाले फायदों का विस्तार से जिक्र किया है। मिलिंद सोमन की पत्नी अंकिता ने सूर्य नमस्कार के 12 अलग-अलग आसनों के बारे में बताया है, जिसे ‘द अल्टीमेट आसन’ भी कहते हैं। यह आसन पीठ के साथ-साथ आपकी मांसपेशियों को भी मजबूत करता है। यह आपके पाचन तंत्र में दुरुस्त कर, खून के संचार को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। नियमित तौर पर सूर्य नमस्कार का अभ्यास करने से आपकी त्वचा और भी चमकदार बनती है।

ऐसा माना जाता है कि, उचित मुद्रा के साथ सूर्य नमस्कार करना शरीर और दिमाग के लिए बेहद ही बेहतरीन होता है। व्यायाम के बिना भी आप केवल सूर्य नमस्कार के जरिए अपनी मांसपेशियों को मजबूत बना सकते हैं, (यह किसी मार्गदर्शन और उचित मुद्रा के साथ किया जाए तो यह संभव है), ये शरीर में लचीलापन और सहनशक्ति को बढ़ाता है। जब आप गहरी सांस लेकर इसे छोड़ते हैं तो यह श्वसन प्रणाली को भी साफ रखता है। जिससे आपका पेट भी नियंत्रण में रहता है। यह व्यक्ति को शांत और तनाव मुक्त रखने के साथ-साथ रीढ़ की हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

अंकिता के मुताबिक यह कार्डियोवस्कुलर कसरत (जिसे संस्कृत में ‘विनयसा’ कहा जाता है) के रूप में, यह सांस को उसके सतत आवागमन में गति प्रदान करता है। लेकिन हर किसी को यह याद रखना चाहिए कि मांसपेशियों को तनाव दिए बिना, शरीर को कोमल खिंचाव के साथ इस आसन को करें।

इससे पहले, अंकिता कंवर के पति और एक्टर मिलिंद सोमन ने भी सूर्य नमस्कार करते हुए एक पोस्ट साझा किया था। इस पोस्ट में मिलिंद ने बताया था कि वह कैसे हर दिन सात मिनट में 30 सूर्यनमस्कार करते हैं। उन्होंने कहा था कि उन्हें इसमें किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होती है। यदि आप यह करना चाहते हैं तो आप भी इसे 5 से 12 बार बेहद ही आसानी से कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट