ताज़ा खबर
 

Methi Skin and Hair: सप्‍ताह में एक बार बालों और चेहरे पर ऐसे लगाएं मेथी, होगा जबरदस्‍त फायदा

मेथी का इस्तेमाल बाल और स्किन दोनों के लिए लाभकारी होता है। इसके अलावा मेथी के इस्तेमाल का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। आइए मेथी का इस्तेमाल किस प्रकार करें जानते हैं-

Skin Care Tips, Hair Care, Hair care tips, methi for hair and skinहेल्दी बाल और स्किन के लिए मेथी लगाएं

स्किन के साथ-साथ बालों का भी खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। कोई भी लापरवाही स्किन और बाल दोनों के लिए नुकसानदायक होता है। ध्यान रहे अधिक स्किन या हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल स्किन और बालों दोनों को डैमेज कर सकता है। ऐसे में यदि आप घरेलू उपचारों की मदद लेगें तो आपके स्किन और बाल दोनों ही हेल्दी रहेंगे। मेथी का इस्तेमाल बाल और स्किन दोनों के लिए लाभकारी होता है। इसके अलावा मेथी के इस्तेमाल का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। आइए जानते हैं मेथी का इस्तेमाल किस प्रकार करें –

मुंहासों को दूर करता है: मेथी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु को खत्म करता है जिससे पिंपल्स और मुंहासों की समस्या दूर होती है। इसके अलावा मेथी का पेस्ट बनाकर लगाने से स्किन डिटॉक्स होता है जिससे मुंहासों की समस्या दूर होती है। साथ ही मेथी के पानी से चेहरा धोना भी काफी फायदेमंद होता है।

सफेद बालों के लिए: मेथी के बीज का इस्तेमाल सफेद बालों की समस्या को दूर करता है। मेथी के बीज में विटामिन्स और मिनरल्स उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो बालों को जरूरी पोषण प्रदान करता है जिससे सफेद बालों की समस्या दूर होती है। इतना ही नहीं यदि आप रोजाना सुबह मेथी खाते हैं या मेथी का पानी पीते हैं तो सफेद बाल काले हो जाएंगें।

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है: मेथी स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है जिससे स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। अगर आप नियमित रूप से मेथी का सेवन करते हैं तो स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होती है और स्किन में निखार भी आता है। ध्यान रहे अगर आप खाली पेट मेथी का पानी पीते हैं तो अधिक लाभ पहुंचता है।

बालों का टूटना: बालों का टूटना एक आम समस्या हो गई है। ऐसे में मेथी का बीज बेहद फायदेमंद होता है। मेथी का पानी पीने से बालों को जरूरी पोषण मिलता है जिससे बाल जड़ से मजबूत होते हैं और बालों का टूटना कम हो जाता है। इसके अलावा मेथी का पेस्ट बनाकर सप्ताह में एक बार उसे लगाने से भी बालों का झड़ना कम होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Weight Loss: तमाम कोशिशों के बाद भी नहीं घट रहा है वजन, Vitamin-D की कमी हो सकती है वजह, जानिये
2 फोन-लैपटॉप से निकलने वाली Blue Light कर सकते हैं आपकी स्किन को डैमेज, जानिये कैसे करें बचाव
3 कभी मां के साथ घर-घर घूम बेचते थे चूड़ियां, अब देश के तेज-तर्रार IAS हैं रमेश घोलप; पढ़ें- सक्सेज स्टोरी
यह पढ़ा क्या?
X