ताज़ा खबर
 

अपनी त्वचा की देखभाल में अमूमन ये गल्तियां करते हैं पुरुष

आमतौर पर महिलाएं अपनी त्वचा का बखूबी ख्याल रख लेती हैं लेकिन पुरुष ऐसा नहीं कर पाते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो वो अपनी त्वचा को लेकर लापरवाह ही रहते हैं।

Author नई दिल्ली | Published on: January 3, 2017 4:10 PM
पुरुषों को अपनी त्वचा के लिए अपनाने चाहिए ये टिप्स। (Image Source: Express Archive)

हर इंसान सुंदर दिखने की चाहत रखता है। फिर चाहे वो पुरुष हो या महिला। आमतौर पर महिलाएं अपनी त्वचा का बखूबी ख्याल रख लेती हैं लेकिन पुरुष ऐसा नहीं कर पाते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो वो अपनी त्वचा को लेकर लापरवाह ही रहते हैं। जो करते भी हैं वो त्वचा की देखभाल से संबंधित कई छोटी- छोटी गलतियां कर देते हैं। जिसके उन्हें साइड इफेक्ट भी झेलने पड़ जाते हैं। इसी वजह से आज हम आपको बताते हैं कुछ आसान तरीके जिनकी मदद से आप अपनी त्वचा का बखूबी ध्यान रख सकते हैं। शरीर और चेहरे पर अलग-अलग साबुन इस्तेमाल करें। पुरुषों की सौंदर्य उत्पाद कंपनी ब्रिकेल के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जोश मेयर ने आमतौर पर पुरुषों द्वारा की जाने वाली गलतियों के बारे में समाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया जो इस प्रकार है:

चेहरे की त्वचा काफी संवेदनशील होती है और इसे विशेष देखभाल की जरूरत होती है, इसलिए शरीर और चेहरे पर एक ही साबुन नहीं लगाना चाहिए। जैविक चीजों से समृद्ध नेचुरल फेसवॉश का इस्तेमाल करें। यह केमिकल मुक्त होने के साथ ही आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया और गंदगी को दूर कर देते हैं।

झाग वाला फोमिंग शेव क्रीम से दाढ़ी बनाने पर आपकी त्वचा में जलन हो सकती है, इसलिए लोशन वाले शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करें। बढ़िया क्वालिटी की शेविंग क्रीम लगाने से आपकी त्वचा लाल नहीं पड़ेंगी और जलन भी नहीं होगी। शेविंग के बाद अल्कोहल फ्री आफ्टर शेव लगाएं।

रोजाना दो बार चेहरे को फेसवॉश से धुलें और त्वता को सौम्य रखने के लिए चेहरा धुलने के बाद मॉइश्चराइजर भी लगाएं।

सन टैन से बचने के लिए तेज धूप में निकलने से पहले एसपीएफ 15 या इससे ज्यादा जैसे एसपीएफ 20, 30 युक्त सनस्क्रीन क्रीम लगाना नहीं भूलें।

मेकअप करने से पहले शेविंग जरूर कर लें। इससे आपको आकर्षक लुक मिलता है। स्क्रब को हल्के हाथों से त्वचा पर रगड़ते हुए गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। शेविंग के कुछ समय बाद चेहरे को फेसवॉस या स्क्रब से साफ करें, जिससे त्वचा में जलन नहीं महसूस हो। त्वचा में पीएच बैलेंस बनाए रखने के लिए अच्छी कंपनी का टोनर लगाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Happy New Year 2017 Images: इस तरह अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को दें नए साल की शुभकामनाएं
2 ‘Happy New Year’ Wishes 2017: इन संदेशों के साथ अपने चाहनेवालों को दे सकते हैं नए साल की मुबारकबाद
3 ‘Happy New Year’ 2017 Jokes: नए साल पर अपने दोस्तों को भेजिए ये फनी जोक्स, SMS और मैसेज
ये पढ़ा क्‍या!
X