ताज़ा खबर
 

Mehndi Designs Karwa Chauth 2020: इन खूबसूरत मेहंदी डिजाइनों से बढ़ाएं हाथों की सुंदरता

Mehndi Designs Karwa Chauth 2020 Images, Photos, Pics, Pictures: इन त्योहारों में कई महिलाएं व युवतियां आज भी भरे हाथों की मेहंदी लगाना पसंद करती हैं

Mehndi Designs Karwa Chauth 2020: सुबह से लेकर रात को चंद्रदेव की पूजा व दर्शन के बाद ही पति के हाथों पानी पीकर अपना व्रत खोलती हैं

Mehndi Designs Karwa Chauth 2020 Images, Pics, Photos: आज यानी 4 नवंबर को करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा। इस व्रत को लेकर सुहागिन महिलाओं में खासा उत्साह देखने को मिलता है। विशेषतौर पर उत्तर भारत में इस त्योहार को मनाने की परंपरा है। किसी नई नवेली दुल्हन की तरह इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं। मेकअप से लेकर मेहंदी तक, सजने-संवरने के हर उपाय को अपनाती हैं। सुबह से लेकर रात को चंद्रदेव की पूजा व दर्शन के बाद ही पति के हाथों पानी पीकर अपना व्रत खोलती हैं।

इस दिन मेहंदी लगाने को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। मान्यता है कि जितनी ज्यादा गहरे रंग की मेहंदी व्रतियों के हाथों में रचती है, उनके पति व ससुराल वालों से उन्हें उतना अधिक प्यार मिलता है। ऐसे में इस खास मौके पर इन डिजाइनों की मेहंदी को अपने हाथों में लगाएं –

आज के समय में महिलाएं मॉडर्न डिजाइनों की मेहंदी लगाना पसंद करती हैं। ऐसे में इन स्टाइल्स की मेहंदी आप लगा सकते हैं –

करवा चौथ का पर्व आज ही मनाया जा रहा है। ऐसे में जिन महिलाओं ने अब तक मेहंदी अपने हाथों में नहीं रचाई है और झटपट में मेहंदी लगाना चाहते हैं, वो बेल डिजाइन की मेहंदी से अपने हाथों की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं।

करवा चौथ या ऐसे खास मौकों पर मेहंदी लगाने से त्योहार की रौनक दोगुनी हो जाती है। इन त्योहारों में कई महिलाएं व युवतियां आज भी भरे हाथों की मेहंदी लगाना पसंद करती हैं। ऐसे में अगर आप चाहें तो इस डिजाइन की मेहंदी को अपने हाथों में रचा सकते हैं।

इस करवा चौथ पर ये लेटेस्ट डिजाइंस की मेहंदी बढ़ाएंगी आपके हाथों की खूबसूरती।

करवा चौथ की शाम कब होंगे चंद्र देव के दर्शन, जानिये

Live Blog

Highlights

    14:03 (IST)04 Nov 2020
    Tips for Dark Mehndi: इन उपायों को भी गाढ़ी मेहंदी रचाने में माना गया है कारगर

    मेहंदी का रंग गाढ़ा करने के लिए एक बहुत अच्छा तरीका है, कि जब आप मेहंदी लगवाते हैं उसके बाद उसे हल्का सूखने दें और फिर किसी कंबल या रजाई से मेहंदी को ढंक दें। अगर रात के समय मेहंदी लग रही है, तो सबसे अच्छा तरीका है कि रजाई ओढ़कर सो जाएं। इससे गर्माहट मिलेगी और मेहंदी का रंग गहरा होगा।

    13:28 (IST)04 Nov 2020
    मेहंदी का रंग बढ़ाने के उपाय

    मेहंदी का रंग हल्का होने पर आप इसपर बाम, आयोडेक्स, विक्स या सरसों का तेल लगा लें। यह सभी चीजें हथेली को गर्माहट देती हैं, जिससे मेहंदी का रंग धीरे-धीरे गहरा हो जाता है।

    12:45 (IST)04 Nov 2020
    हाथों को पानी से बचाएं

    जब भी मेहंदी को अपने हाथ से निकालें, हाथों पर पानी न लगनें दें, अन्यथा मेहंदी का रंग गहरा होने की संभावना कम हो जाएगी।

    12:08 (IST)04 Nov 2020
    देखें ट्रेंडी मेहंदी डिजाइन

    इस मेहंदी डिजाइन से बढ़ाएं हाथों की शोभा

    11:36 (IST)04 Nov 2020
    मेहंदी पर नींबू और शक्कर का मिश्रण

    मेहंदी जब हल्की-हल्की सूख जाए, तो उसे पर नींबू और शक्कर का मिश्रण लगाएं, ताकि वह सूखने के बाद निकले नहीं। इस मिश्रण का प्रयोग मेहंदी को अपने स्थान पर चिपकाए रखने के लिए होता है।

    11:06 (IST)04 Nov 2020
    मेहंदी रचाने के उपाय

    मेहंदी लगाने के बाद जब मेहंदी हल्की सूख जाए तो तवे पर कुछ लौंग डालकर, उसके धुएं से मेहंदी सुखाएं. इससे मेहंदी ज्यादा रचती है

    10:33 (IST)04 Nov 2020
    नए डिजाइन की मेहंदी

    हाथ में लगाएं इस डिजाइन की मेहंदी

    10:01 (IST)04 Nov 2020
    मेहंदी लगाते वक्त इस बात का रखें ध्यान

    ऐसी जगह मेहंदी लगवाने के लिए बैठें जहां अच्छी तरह लाइट आती हो और थोड़ी शांति भी हो जिससे मेहंदी आर्टिस्ट अपने काम में फोकस कर सके।

    09:45 (IST)04 Nov 2020
    ये है मेहंदी गाढ़ा करने का उपाय

    मेहंदी लगाने से पहले हाथों को अच्छी तरह से साफ करें और नीलगिरी या मेहंदी का तेल जरूर लगाएं। यह तेल बाजार में आसानी से उपलब्ध होता है।

    09:30 (IST)04 Nov 2020
    हाथों में लगाएं इस डिजाइन की मेहंदी

    ये मेहंदी डिजाइन भी है पॉपुलर

    09:15 (IST)04 Nov 2020
    करवा चौथ को लेकर मान्यता

    हिंदू पंचांग के मुताबिक हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन सुहागन स्त्रियां अपने पति के मंगल की कामना से करवा चौथ का व्रत रखती हैं। कहते हैं कि जो स्त्रियां इस दिन व्रत करती हैं और सच्चे मन से माता पार्वती से अपने पति के मंगल की कामना करती हैं उन्हें माता पार्वती से सदा सौभाग्यवती रहने का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

    Next Stories
    1 Happy Karwa Chauth 2020 Wishes Images, Photos, Status: करवा चौथ के पर्व की अपनों को इन संदेशों से दें शुभकामनाएं
    2 Happy Karwa Chauth 2020 Wishes Images, Quotes, Status: करवा चौथ के मौके पर हमसफर को इन संदेशों से महसूस कराएं खास
    3 Mehndi Designs Karwa Chauth 2020: करवा चौथ के मौके पर हाथों में लगाएं इन लेटेस्ट डिजाइंस की मेहंदी
    Birthday Special:
    X