scorecardresearch

Skin Care: झुर्रियों से निजात दिलाता है मसूर की दाल का पैक, जानिये घर पर बनाने का तरीका

मसूर की दाल का पैक बनाकर लगाने से स्किन पर उम्र का असर कम दिखता है।

मसूर की दाल vitamin B से भरपूर होती है जो ब्लड सेल्स को बढ़ावा देती है। photo-freepik

हमारे किचन में ऐसे कई मसालें मौजूद हैं जो हमारी स्किन की केयर करने में बेहद असरदार साबित होते हैं। किचन में मौजूद ये मसाले स्किन पर रेमेडिज की तरह असर करते हैं। किचन में मौजूद मसूर की दाल (Masoor Dal)ना सिर्फ हमारी अच्छी सेहत के लिए जिम्मेदार है बल्कि हमारी स्किन को हेल्दी और खूबसूरत बनाने में भी असरदार है। इसका इस्तेमाल स्किन पर करने से स्किन का पॉल्यूशन से बचाव होता है, साथ ही स्किन पर ग्लो भी आता है।

प्रोटीन से भरपूर मसूर की दाल स्किन को पोषण देती है। इसका स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन में ग्लो आता है, साथ ही स्किन की कई समस्याओं का उपचार भी होता है। कई तरह के मिनरल, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर दाल चेहरे पर होने वाले मुहांसों से निजात दिलाती है।

इसका पैक गर्मी में लगाने से स्किन की चिप चिपाहट दूर होती है और स्किन फ्रेश और कूल रहती है। मसूर की दाल का पैक बनाकर लगाने से स्किन पर उम्र का असर कम दिखता है। मसूर की दाल चेहरे की झुर्रियों से निजात दिलाती है। ये दाल स्किन की समस्याओं का बेहतर तरीके से उपचार करती है। आइए जानते हैं कि इस दाल से स्किन को कौन-कौन से फायदे होते हैं और इसका पैक कैसे तैयार करें।

स्किन को सॉफ्ट बनाती है: मसूर की दाल vitamin B से भरपूर होती है जो ब्लड सेल्स को बढ़ावा देती है, जिससे ब्लड सेल्स तक ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है। ब्लड सेल्स में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ने से स्किन सॉफ्ट और चमकदार दिखती है।

स्किन से दाग-धब्बे हटाती है: मसूर की दाल का पैक स्किन की रंगत में निखार लाता है। मसूर की दाल चेहरे पर होने वाले निशानों को दूर करती है और स्किन टोन में सुधार करती है। इसका पैक लगाने से स्किन पर होने वाले काले धब्बों से छुटकारा मिलता है।

मसूर की दाल का पैक कैसे तैयार करें: मसूर की दाल का पैक बनाने के लिए 4-5 चम्मच मसूर की दाल को रात भर पानी में भीगोकर रखें। इस दाल को सुबह साफ करके उसका पेस्ट बना लें। याद रखें कि इस पेस्ट में पानी का इस्तेमाल नहीं करें। तैयार पेस्ट को चेहरे से लेकर गर्दन तक लगाएं।

इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर स्किन की हल्के हाथों से मसाज करें और 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें। हफ्ते में दो बार इस पैक का स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन पर निखार दिखेगा।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X