ताज़ा खबर
 

मसाबा गुप्ता ने बताया- किस तरह बनाएं गिलोय का काढ़ा, इम्युनिटी बूस्टिंग के साथ कोरोना से बचाव में भी है कारगर

कोरोना के समय में गिलोय का काढ़ा शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

मसाबा गुप्ता ने बताया- किस तरह बनाएं गिलोय का काढ़ा, इम्युनिटी बूस्टिंग में है कारगर (फोटो क्रेडिट- मसाबा गुप्ता इंस्टाग्राम)

कोरोना की दूसरी लहर में स्थिति भयावह होती जा रही है। कोविड-19 के बढ़ते मामलों को लेकर ज्यादातर लोग अपनी सेहत को लेकर परेशान हैं। हर कोई अपनी इम्युनिटी यानी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए आयुर्वेदिक उपाय अपना रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग और आयुष मिनिस्ट्री की ओर से भी कोरोना से बचाव और इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए आयुर्वेदिक काढ़े के सेवन की सलाह दी जा रही है।

इसी बीच मशहूर फैशन डिजाइनर मसाबा गुप्ता ने रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए गिलोय का काढ़ा बनाने की रेसिपी शेयर की है। साथ ही उन्हें इस वीडियो में गिलोय का काढ़ा बनाने का तरीका भी बताया है।

गिलोय: गिलोय में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद एंटी-पाइरिटिक, गिलोइन नामक ग्लूकोसाइड और टीनोस्पोरिन, पामेरिन एवं टीनोस्पोरिक एसिड समेत विटामिन, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, फास्फोरस, जिंक, मैग्नीशियम, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कैंसर गुणों की अच्छी खासी मात्रा होती है। ऐसे में गिलोय के काढ़े का नियमित सेवन आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभदायक साबित हो सकता है।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Masaba (@masabagupta)

 

इस तरह बनाएं गिलोय का काढ़ा: इस काढ़े को बनाने के लिए गिलोय के छोटे-छोटे तने को पानी में डालकर उबाल लें। आप इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए काढ़े में आंवला, अदरक, काला नमक और शहद भी मिला सकते हैं। जब यह काढ़ा पूरी तरह से उबल जाए, तो उसे छानकर पी लें। मसाबा गुप्ता ने अपनी पोस्ट में बताया खाना खाने के बाद दिन में दो बार गिलोय के काढ़ा पिएं। या फिर आप आयुर्वेदिक एक्सपर्ट की भी सलाह ले सकते हैं।

इम्युनिटी को करे दुरुस्त: कोरोना के समय में गिलोय का काढ़ा शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। ऐसे में गिलोय के काढ़े का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

एनीमिया में फायदेमंद: जो लोग एनीमिया यानी खून की कमी से ग्रसित हैं, उनके लिए गिलोय काफी फायदेमंद है। इसके नियमित सेवन से शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसके लिए रोजाना गिलयो में शहद को मिलाकर उसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा भी गिलोय कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचाव करता है।

Next Stories
1 कोरोना ठीक होने के बाद भी क्यों निकल रहे हैं बच्चों के आंसू, जानलेवा हो सकते हैं पोस्ट कोविड के ये लक्षण
2 शादी के बाद भी हर साल पुरानी गर्लफ्रेंड के साथ लंबी छुट्टियों पर जाते थे बिल गेट्स, शादी से पहले ही मेलिंडा के सामने रखी थी ये शर्त
3 Fashion Tips: गर्मियों के मौसम में पहनें इस तरह की साड़ी, दिखेंगी कूल और स्टाइलिश
ये पढ़ा क्या?
X