ताज़ा खबर
 

Hair Care: आम की पत्तियां दिलाएं काले और खूबसूरत बाल, इस तरह बनाएं हेयर मास्क

Hair Care Tips: आम की पत्तियों की चाय बनाकर पीने से भी बाल मजबूत होते हैं। जानिए आम की पत्तियों के फायदे।

mango leaves, hair care, benefits of mango leavesआम की पत्तियां बालों को काला बनाने में करती हैं मदद (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

गर्मियों में मिलने वाला आम खाने में तो स्वादिष्ट होता ही साथ ही यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। आम के साथ ही इसके पत्ते भी काफी लाभदायक होते हैं। आम की पत्तियों का इस्तेमाल पूजा-पाठ के कार्यों में किया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर आम के पत्तों में विटामिन ए, बी, सी, तांबा, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह ना सिर्फ ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर हैं। बल्कि यह बालों की लंबाई बढ़ाकर, उन्हें काले और घने बनाने में भी मददगार हैं।

आम की पत्तियों का आप हेयर मास्क के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आम की पत्तियों की चाय बनाकर पीने से भी बाल मजबूत होते हैं। जानिए इसके फायदे।

आम की पत्तियां बालों की बढ़ाएं लंबाई: आम की पत्तियों में मौजूद विटामिन ए और सी बालों को मजबूत करने और उन्हें हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। यह बालों की लंबाई को बढ़ाने में भी कारगर हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और नैचुरल ऑयल्स के अलावा कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह त्वचा में मौजूद कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे बालों की ग्रोथ तेज हो जाती है। इसके लिए आप आम की पत्तियों का लेप बनाकर अपने सिर पर लगा सकते हैं।

बालों को काला बनाकर चमक को बढ़ाने में कारगर हैं आम की पत्तियां:आम की पत्तियों में फ्लेवोनॉइड्स नाम का तत्व मौजूद होता है, जो बालों को नैचुरल तरीके से काला बनाने में मदद करते हैं। आम के पत्ते सफेद बालों को काला बनाकर उनकी चमक को बढ़ाने का भी काम करते हैं। बालों को काला बनाने के लिए आम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर 10 से 15 मिनट के लिए बालों में लगा लें और फिर ताजे पानी से सिर को धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

इस तरह बनाएं आम की पत्तियों का हेयर मास्क: 15 से 20 आम की पत्तियों को पीसकर इनका पेस्ट बनाएं। जिसके बाद इस पेस्ट में दही मिला लें। इसमें 2 चम्मच आंवला पाउडर, एक चम्मच हिना और एक चम्मच नारियल का तेल मिला लें। फिर इस हेयर मास्क को अपने बालों में लगाएं। इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट के लिए अपने पूरे सिर में अच्छी तरह लगाकर रखें। बाद में ताजे पानी से अपने बालों को धो लें।

 

Next Stories
1 Skin Care: पिंपल्स और रिंकल्स को दूर कर बढ़ती उम्र को रोकने में कारगर है काली किशमिश, जानिये चौंकाने वाले फायदे
2 मोटापा घटाने में मददगार है सेब का सिरका, लेकिन ज्यादा खाने से हो सकता है नुकसान, जानें
3 Good Friday 2021 Wishes, Images, Quotes: ‘प्रभु यीशु मसीह की…’ गुड फ्राइडे पर शेयर करें ये संदेश
ये पढ़ा क्या?
X