Hair Fall: समय से पहले ही क्यों झड़ने लगता है पुरुषों का बाल? जानें क्या हैं इसके कारण और बचाव के उपाय

पुरुषों में 20-30 साल की उम्र में भी ये परेशानी देखी जानी अब कॉमन होती जा रही है। हमें इस बीमारी को जल्द से जल्द पकड़ने की जरूरत है।

Hair Fall, Baldness
कैसे रोक सकते हैं बालों का झड़ना (Photo- Indian Express)

डाइट, लाइफस्टाइल, प्रदूषण के कारण इन दिनों बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गई है। महिलाओं में भी ये समस्या देखी जाती है, लेकिन अब पुरुषों में भी परेशानी आम हो गई है। खासकर नौजवानों में भी यह समस्या देखी जा रही है। यही वजह है कि इस बीमारी का समय पर इलाज बहुत जरूरी होता है। इसे ‘मेल पैटर्न बाल्डनेस’ का नाम भी दिया गया है क्योंकि इसमें बालों के झड़ने के साथ धीरे-धीरे गंजापन शुरू होता है।

त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. किरण बताती हैं, ‘पुरुषों में 20-30 साल की उम्र में भी ये परेशानी देखी जाती है। हमें इस बीमारी को जल्द से जल्द पकड़ने की जरूरत है। तेजी से बदलने वाले लाइफस्टाइल को भी इसका एक कारण कहा जा सकता है। इन दिनों ये एक ‘महामारी’ की तरह फैल रहा है। ऐसे में कुछ बारीकियों को भी ध्यान से देखना जरूरी है।’

क्या कारण हो सकता है-

डाइट में शुगर का बढ़ना: आपको अपने खाने में शुगर का लेवल बहुत कम रखना चाहिए। पैक्ड या प्रोसेस्ड फूड का लगातार सेवन करने से भी ऐसा होता है।

हाई-ग्लाइसेमिक डाइट: डाइट में ग्लाइसेमिक को कम करना चाहिए। इससे आपके शरीर में इंसुलिन प्रोड्यूस होने की क्षमता कम होती है, इससे बालों का झड़ना शुरू हो जाता है।

विटामिन: विटामिन चेक करते रहना चाहिए, क्योंकि कई बार विटामिन की कमी से भी बालों का झड़ना शुरू हो जाता है।

थायराइड: कई बार लाइफस्टाइल के कारण आपका थायराइड भी प्रभावित होता है। जिससे समय से पहले गंजापन भी आ सकता है। इसके अलावा कई बार देखा जाता है कि प्रोटीन पाउडर का सेवन करना शुरू कर देते हैं, जिससे बालों का झड़ना शुरू हो जाता है।

क्या करना चाहिए? डॉ. किरण बताती हैं, ‘उम्र से पहले आने वाले गंजेपन को रोकने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव जरूर करने चाहिए। अगर कई बदलाव करने के बाद भी आपके बालों का झड़ना बंद नहीं हो रहा है और लगातार होने की स्थिति में आपको तुरंत एक्सपर्ट से इसके के लिए संपर्क करना चाहिए। क्योंकि समय से बालों के झड़ने को रोकना बहुत जरूरी होता है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट